Featuredकोरबासामाजिक

Korba: युक्तियुक्तकरण के खिलाफ सर्व शिक्षक संघ ने खोला मोर्चा.. मंत्री लखन को सौपा ज्ञापन, बोले …

कोरबा। शिक्षा विभाग द्वारा जारी विसंगतिपूर्ण युक्तियुक्तकरण प्रक्रिया के विरोध में सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव विपिन यादव व जिला अध्यक्ष कृति लहरे के नेतृत्व में जिला के शिक्षक संगठनो ने  मुख्यमंत्री के नाम मंत्री लखनलाल देवांगन एवं जिलाधीश कोरबा को  ज्ञापन सौंपा।

 

सर्व शिक्षक संघ का कहना है कि युक्तियुक्तकरण स्थगित कर पहले पदोन्नति व स्थानांतरण की जाए।

 

इन मांगों को लेकर मंत्री को सौंपा ज्ञापन

 

1. प्रदेश के शिक्षक लंबे समय से अपने प्रमोशन की राह ताक रहे हैं और कई शिक्षक तो 26 साल से भी अधिक समय से एक ही पद पर कार्यरत है । विभाग उन्हें प्रमोशन देकर इन्हीं एकल शिक्षकीय और शिक्षकविहीन स्कूलों में पदस्थापना कर सकता है इससे जहां एकतरफ शिक्षकों का प्रमोशन हो जाएगा वहीं दूसरी तरफ स्कूलों को शिक्षक भी मिल जाएंगे और इसके बाद जो शेष अतिशेष शिक्षक बचते हैं उनका युक्तियुक्तकरण किया जा सकता है ।

2. प्रदेश में हजारों की संख्या में ऐसे शिक्षक हैं जो अपने जिले और ब्लॉक में जाने के लिए पिछले कई साल से स्थानांतरण खुलने की राह देख रहे हैं और अन्य जिलों से आने वाले ऐसे शिक्षक अपने जिले के किसी भी शिक्षकविहीन स्कूलों में पदस्थापना के लिए तैयार हैं । विभाग पूरे प्रदेश के एकल शिक्षकीय और शिक्षक विहीन स्कूलों की सूची ऑनलाइन प्रदर्शित कर प्रदेश भर के शिक्षकों को उन स्कूलों में स्थानांतरण का एक अवसर प्रदान कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाने पर महज एक या दो सप्ताह के अंदर बड़ी संख्या में ऐसे स्कूलों को शिक्षकों से भरा जा सकता है और शिक्षकों के स्थानांतरण की मांग को कुछ हद तक भी पूरा किया जा सकता है । इसके अतिरिक्त ओपन ट्रांसफर के जरिए जिन स्कूलों में पद रिक्त है उन स्कूलों में भी पदस्थापना कर इस कमी को पूरा किया जा सकता है ।

ये रहे उपस्थित

मंत्री को ज्ञापन सौंपने के दौरान सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव विपिन यादव, जिला अध्यक्ष कृति लहरें, कार्यकारी जिला अध्यक्ष विनय शुक्ला, महासचिव जय कुमार राठौर, संतोष कर्ष, बोधराम निषाद, बालगोविंद श्रीवास, प्रशांत विश्वकर्मा, मुकेश भारद्वाज, मुकेश कैवर्त, मनोज लहरे, अखिलेश साहू, मंगल सिंह जगत, श्रीशंकर कंवर, केशव राजपूत एवं अन्य सदस्य शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button