Uncategorized

Foreign Minister Jaishankar Takes Charge:जयशंकर ने विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, देखें वीडियो

नई दिल्ली। Foreign Minister Jaishankar Takes Charge: मोदी 3.0 सरकार ने अपना काम शुरू कर दिया है। सोमवार को पीएम मोदी ने साउथ ब्लॉक पहुंचकर अपना कार्यभार संभाला। इसके ठीक एक दिन बाद मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों ने अपना पदभार ग्रहण शुरू कर दिया। विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह, पेट्रोलियम मंत्री सुरेश गोपी, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन समेत कई मंत्रियों ने अपना कामकाज शुरू कर दिया।

 

 

Foreign Minister Jaishankar Takes Charge: दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ीं

 

अगले 5 वर्षों में भारत को UNSC सीट मिलने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि इसके अलग-अलग पहलू हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी की अगुवाई में मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी। हमारे लिए, भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है। न केवल हमारी अपनी धारणा, बल्कि दूसरे देशों की सोच में भी भारत को लेकर बदलाव हुआ है।

 

Foreign Minister Jaishankar Takes Charge: विदेश मंत्री ने कहा, उन्हें लगता है कि भारत वास्तव में उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि संकट के समय में, यदि कोई एक देश ग्लोबल साउथ के साथ खड़ा है, तो वह भारत है। उन्होंने देखा है कि जब हमने G20 की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया, तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं, इसलिए हम यह भी मानते हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, दुनिया में भारत की पहचान निश्चित रूप से बढ़ेगी।

 

अगले 5 वर्षों के लिए पाकिस्तान और चीन के साथ भारत के संबंधों पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि किसी भी देश में और खासकर किसी भी लोकतंत्र में, किसी सरकार का लगातार तीन बार चुना जाना बहुत बड़ी बात होती है। इसलिए दुनिया को निश्चित रूप से लगेगा कि आज भारत में बहुत राजनीतिक स्थिरता है।

 

Foreign Minister Jaishankar Takes Charge: विदेश मंत्री ने कहा, जहां तक ​​पाकिस्तान और चीन का सवाल है, उन देशों के साथ संबंध अलग हैं और वहां की समस्याएं भी अलग हैं। चीन के संबंध में हमारा ध्यान सीमा मुद्दों का समाधान करने पर होगा और पाकिस्तान के साथ हम वर्षों पुराने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे का समाधान करना चाहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button