देश

Hurun India Rich List 2024: अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडाणी, जानें कितने कितने संपत्ति के मालिक हैं दोनों परिवार

नई दिल्ली। Hurun India Rich List 2024: अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी और उनके परिवार की संपत्ति में एक साल में 95% की बढ़ोतरी हुई है, जिससे उनकी कुल संपत्ति 11.62 लाख करोड़ रुपए हो गई है। वेल्थ में आई तेजी के बाद अडाणी परिवार ने अब अंबानी परिवार को पीछे छोड़ दिया है और भारत का सबसे अमीर परिवार का दर्जा हासिल कर लिया।

Hurun India Rich List 2024: अंबानी परिवार की कुल संपत्ति 10.15 लाख करोड़ रुपए है, जिसमें एक साल में 25% की वृद्धि हुई है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 के अनुसार, अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद भी गौतम अडाणी एंड फैमिली ने पिछले साल के मुकाबले संपत्ति में 95% की ग्रोथ दर्ज की है।

दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन है

HCL के मालिक शिव नाडार और उनके परिवार की संपत्ति 3.14 लाख करोड़ रुपए है, जो उन्हें इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर रखती है। वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस एस. पूनावाला और उनके परिवार की संपत्ति 2.90 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है, जिससे वे चौथे स्थान पर हैं।

हुरुन लिस्ट में बॉलीवुड स्टार्स की नई एंट्री

इस साल हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में पहली बार बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और ऋतिक रोशन की एंट्री हुई है। शाहरुख खान की संपत्ति 7,300 करोड़ रुपए हो गई है, जो उनकी IPL टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और फिल्मों की सफलता के चलते हुई। जूही चावला, ऋतिक रोशन, अमिताभ बच्चन और करण जौहर भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

भारत में अरबपतियों की संख्या में बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अब अरबपतियों की संख्या बढ़कर अब 334 हो गई हैं, जो पिछले साल की तुलना में 75 अधिक हैं। पिछले 13 सालों में जब से हुरुन लिस्ट की शुरुआत हुई है, अरबपतियों की संख्या में 6 गुना बढ़ोतरी हुई है।

Hurun India Rich List 2024: इस साल की लिस्ट में 142 नए बिलेनियर शामिल हुए हैं, जिनमें से कई रियल एस्टेट और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन से जुड़े हैं। इस साल लिस्ट में सबसे कम उम्र का व्यक्ति 21 साल का है, जो भारतीय अरबपतियों की नई पीढ़ी का प्रतीक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button