छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार की सीमा दोगुनी

बीपीएल और एपीएल कार्डधारकों को बड़ा फायदा

छत्तीसगढ़ सरकार आगामी महीनों में बीपीएल (Below Poverty Line) कार्ड धारकों के लिए आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री-जन आरोग्य योजना के तहत मुफ्त उपचार की सीमा को दोगुना करने की योजना बना रही है। वर्तमान में, बीपीएल कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है, जिसे बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जा सकता है।

इसके अलावा, एपीएल (Above Poverty Line) कार्ड धारकों के लिए भी सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने की संभावना है। इससे राज्य के लगभग 55 लाख बीपीएल और 8 लाख एपीएल परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा।

योजना की तैयारी

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को इस योजना की राशि बढ़ाने के लिए एक रोड मैप तैयार करने का निर्देश दिया है। विभाग इस पर तेजी से काम कर रहा है और संभावना है कि 1 नवंबर को छत्तीसगढ़ दिवस के अवसर पर इस योजना की घोषणा की जाएगी।

पड़ोसी राज्यों की स्थिति

पड़ोसी राज्यों की तुलना में, छत्तीसगढ़ में इस योजना का विस्तार गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए एक बड़ी राहत साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए, मध्य प्रदेश में अत्यंत गरीब परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की सीमा है, जबकि राजस्थान में सभी प्रकार के परिवारों के लिए यह सीमा 5 लाख रुपये है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 35,41,424 लोग इस योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं। इस योजना का विस्तार राज्य के कई परिवारों को बेहतर और अधिक प्रभावी चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगा, खासकर उन अस्पतालों में जहां जटिल चिकित्सा स्थितियों के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button