Uncategorized

Breaking : कोरबा के कुदुरमाल रेत घाट से दो JCB जब्त.. रेत माफियाओ में हड़कंप…

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरबा। शहर से सटे कुदुरमाल रेत घाट से खनिज विभाग की टीम ने दो जेसीबी को जब्त किया है। रेत खनन में लगे जेसीबी पकड़ने के बाद रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

बता दें कि शहर में सटे कुदुरमाल रेत घाट के भीतर चार जेसीबी से रेत खनन की सूचना खनिज विभाग को मिली थी। सूचना के आधार पर आज खनिज विभाग की टीम ने रेत घाट में छापेमार कार्रवाई करते हुए दो जेसीबी को जब्त किया है। सूत्र बताते है कि रेत तस्कर घाट में दबंगई करते हुए मशीन से उत्खन कर रहे है। पकड़े गए जेसीबी श्याम बघेल और सज्जाद का बताया जा रहा है।

 

 मैनुअल तरीके से रेत खनन की अनुमति

 

वैसे रेत खनन के लिए शासन का स्पष्ट निर्देश है की मैनुअल तरीके से रेत खनन किया जाएगा मगर दबंगो की मेहरबानी से रेत खनन का काम बड़े-बड़े जेसीबी मशीन से किया जा रहा है जिससे कम समय पर अधिक रेत का उत्खनन किया जा सके। मैनुअल पद्धति से रेत खनन करने पर मुश्किल से दिन भर में मशीन द्वारा की जाने वाली खनन की औसतन 10% खनन हो सकेगा इसलिए माफियाओं द्वारा अधिकारियों को खुश कर जेसीबी से रेत खनन बिना किसी अनुमति के की जा रही है। जानकारों की माने तो पर्यावरण का स्पष्ट निर्देश है रेत खनन किसी भी सूरत में मैनुअल तरीके से होगी पर नियमों को ताक में रखकर अधिकारियों की मेहरबानी से मशीन से रेत खनन की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button