छत्तीसगढ़

व्यापम की आगामी परीक्षाएं: विधानसभा मार्शल और विभागीय पदों पर भर्ती

विधानसभा मार्शल के 230 पदों पर भर्ती

छत्तीसगढ़ में व्यापम (छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल) ने विधानसभा मार्शल के 230 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की है। शारीरिक मापदंड संबंधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, और अब लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जो उम्मीदवार शारीरिक मापदंड में उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें लिखित परीक्षा में भी सफल होना अनिवार्य होगा, तभी वे संबंधित पदों के लिए योग्य माने जाएंगे।

आबकारी और ट्रांसपोर्ट विभाग की भर्ती

व्यापम आबकारी और ट्रांसपोर्ट विभागों के लिए भी भर्ती परीक्षाओं की योजना बना रहा है। दोनों विभागों में 150-150 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें आबकारी इंस्पेक्टर और ट्रांसपोर्ट इंस्पेक्टर के पद शामिल हैं। इन पदों के लिए भर्ती की तिथियां अगले महीने जारी हो सकती हैं, क्योंकि व्यापम को संबंधित विभागों से प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं।

आवेदन और परीक्षा की स्थिति

सितंबर और अक्टूबर में होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए व्यापम की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आगामी परीक्षाओं की प्रक्रिया सितंबर-अक्टूबर में शुरू होगी, लेकिन परीक्षाएं अक्टूबर अंत या उसके बाद आयोजित की जा सकती हैं। व्यापम ने मई-जून में प्रवेश परीक्षाओं के कारण भर्ती परीक्षाओं पर विराम लगा दिया था, लेकिन अब विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए परीक्षा की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है।

अक्टूबर तक व्यापम का कैलेंडर पैक्ड

व्यापम द्वारा हाल ही में जारी कैलेंडर के अनुसार, सितंबर और अक्टूबर के महीने में कई परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। अक्टूबर तक व्यापम का कैलेंडर पूरी तरह पैक्ड है, और अन्य भर्ती परीक्षाओं के शुरू होने की संभावना नवंबर माह से जताई जा रही है। सितंबर में आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के अंतर्गत छात्रावास अधीक्षक, और उच्च शिक्षा संचालनालय के अंतर्गत प्रयोगशाला तकनीशियन के पदों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। अक्टूबर में मत्स्य पालन विभाग के मत्स्य निरीक्षक और कृषि विभाग के सहायक सांख्यिकी अधिकारी और प्रयोगशाला सहायक के पदों के लिए परीक्षा होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button