Breakingसामाजिक

CG health equipment purchase scam: स्वास्थ्य विभाग में 660 करोड़ का उपकरण खरीदी घोटाला, कैग की रिपोर्ट मेंं बड़ा खुलासा, जांच के निर्देश

रायपुर। CG health equipment purchase scam: छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के दौरान छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग में 660 करोड़ रुपए के स्वास्थ्य उपकरण खरीदी में घोटाला का मामला प्रधान महालेखाकार (लेखा परीक्षा) आडिट रिपोर्ट में सामने आया है।

CG health equipment purchase scam: ऑडिट रिपोर्ट के बाद जांच के आदेश

कैग की ऑडिट रिपोर्ट की प्राथमिक जांच में यह गोलमाल सामने आने पर लेखा एवं लेखापरीक्षा विभाग के प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल (ऑडिट) आईएएस यशवंत कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अपर प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ को पत्र लिखा है। महालेखाकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को लिखे गए पत्र के बाद वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने जांच के निर्देश दिए हैं।

CG health equipment purchase scam: ऑडिट में पाया गया कि निगम ने चिकित्सा उपकरण और अभिकर्मक खरीदे, और उन्हें 776 प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) सुविधाओं में वितरित किया। चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें से 350 से अधिक पीएचसी में उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए आवश्यक तकनीकी जनशक्ति और भंडारण सुविधाओं का अभाव था।

इसके अलावा स्वास्थ्य सेवा निदेशक ने प्रत्येक सुविधा की विशिष्ट आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए आवश्यक आधारभूत सर्वेक्षण या अंतर विश्लेषण किए बिना इन उपकरणों के सप्लाई के आर्डर दे दिए। इस अंधाधुंध खरीद के परिणामस्वरूप उच्च मूल्य वाले उपकरण बेकार पड़े रहे और उनकी गुणवत्ता भी संकट में पड़ गई।

CG health equipment purchase scam: जहां विशेषज्ञ नहीं वहां भी मनमानी सप्लाई

जानकारी के मुताबिक जहां मशीनों को चलाने के लिए विशेषज्ञ नियुक्त नहीं हैं वहां भी मनमानी सप्लाई हुई है।रायपुर के भटगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी और एक्स-रे मशीन जैसे अत्याधुनिक उपकरण खरीदे गए, लेकिन विशेषज्ञ डाक्टरों की अनुपस्थिति के कारण वे काम नहीं कर रहे हैं।

CG health equipment purchase scam: केमिकल खपाने के लिए नियम तार-तार

ऑडिट में पाया गया है कि पिछले दो वर्षों में आवश्यकता से ज्यादा खरीदे केमिकल और उपकरण को खपाने के चक्कर में नियम कानून को भी दरकिनार किया गया। जिस हास्पिटल में जिस केमिकल और मशीन की जरूरत नहीं वहां भी सप्लाई कर दिया गया। प्रदेश के 776 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सप्लाई की गई, जिनमें से 350 से अधिक ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऐसे हैं, जिसमें कोई तकनीकी, जनशक्ति और भंडारण सुविधा उपलब्ध ही नहीं थी।

 

CG health equipment purchase scam: बेसलाइन सर्वेक्षण के बगैर खरीदी

ऑडिट टीम के अनुसार डीएचएस ने स्वास्थ्य देखभाल की सुविधाओं में बेसलाइन सर्वेक्षण और अंतर विश्लेषण किए बिना ही उपकरणों और रीएजेंट मांग पत्र जारी किया था। इस अनुचित खरीदी के परिणामस्वरूप उच्च मूल्य के उपकरण बेकार पड़े हैं।

लेखा परीक्षा की ओर से स्वास्थ्य विभाग को लिखे गए पत्र में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि विस्तृत ऑडिट की योजना बनाई जा रही है, जिसमें कंपनी, डीएचएस, एनएचएम और क्षेत्रीय स्तर की स्वास्थ्य सुविधाओं का ऑडिट किया जाएगा। आडिट में इन विभागों को सहयोग करने के लिए निर्देशित करने को कहा गया है।

CG health equipment purchase scam: साथ ही ऑडिट करने के लिए उपयुक्त तिथि और समय भी पूछा गया है। ऑडिट रिपोर्ट समीक्षा के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने दो जुलाई को बैठक बुलाई है, जिसमें स्वास्थ्य संचालक, सीजीएमएससी महाप्रबंधक, मिशन संचालक नेशनल हेल्थ मिशन को ऑडिट जुड़े तमाम दस्तावेजों के साथ बुलाए गए हैं।

 

जांच आधार पर कार्रवाई करेंगे:स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा, हमने जांच दल गठित कर दिया है। चार से पांच आइएएस जांच कर रहे हैं। जल्द ही रिपोर्ट आएगी, उसके आधार पर हम कार्रवाई करेंगे।

 

 

छत्तीसगढ़ के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, मैंने ऑडिट रिपोर्ट नहीं देखी है। जिस कंपनी का नाम आ रहा है उसने पूर्ववर्ती सरकार में ही मशीन की खरीदी हुई थी। मामले की जांच की जाए और दोषियों पर कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button