Featuredदेशराजनीति

BJP Manifesto 2024: अग्निवीरों को जॉब गारंटी, किसानों को MSP… बीजेपी के घोषणापत्र में लोकसभा वाले झटके का सबक छिपा है!

 

हरियाणा चुनाव के लिए बीजेपी के घोषणापत्र में ‘जवान’ और ‘किसान’ छाया रहा. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को रोहतक में चुनावी वादों की लिस्ट जारी की. बीजेपी ने अग्निवीरों को उनके चार साल की मिलिट्री सर्विस के बाद नौकरी की गारंटी और किसानों के लिए 24 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने जैसे वादे किए हैं. हरियाणा जीतने के लिए जवान+किसान का यह फॉर्म्युला बीजेपी ने यूं ही नहीं निकाला.

बीजेपी के चुनावी वादों में इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में लगे झटके का दर्द झलकता है. कहां तो 2019 में बीजेपी ने हरियाणा में क्लीन स्वीप किया था, 2024 में आधी सीटों पर सिमट गई. जिन दो मुद्दों ने बीजेपी को लोकसभा चुनाव में तगड़ा नुकसान पहुंचाया, वे जवानों और किसानों से ही जुड़े थे. कांग्रेस ने हरियाणा में बीजेपी को औंधे मुंह पटका था. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से सबक लेते हुए, बीजेपी कोर्स करेक्शन के मूड में दिखती है.

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में फसल बर्बाद होने पर मुआवजे की राशि को दोगुने से भी बढ़ाकर 6,000 रुपये प्रति एकड़ से 15,000 रुपये प्रति एकड़ करने का वादा किया है. कांग्रेस के चुनावी वादों में MSP के लिए कानूनी गारंटी शामिल है. इसके अलावा बीजेपी ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ जिसके तहत हर महिला को 2,100 रुपये मासिक भत्ता मिल सकता है, का वादा भी कर रही है. कांग्रेस के घोषणापत्र में ऐसा ही वादा किया गया है, बस उसमें रकम 100 रुपये कम है.

कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ने ही 500 रुपये प्रति सिलेंडर पर सब्सिडी वाली रसोई गैस देने का वादा किया है. बीजेपी ने ‘अव्वल बालिका योजना’ के तहत कॉलेज जाने वाली ग्रामीण लड़कियों को एक-एक स्कूटी देने का भी वादा किया है. पिछड़े वर्गों के लिए, पार्टी ने 25 लाख रुपये के गारंटीकृत कर्ज ऋण और विभिन्न श्रेणियों के लिए कल्याण बोर्ड बनाने की बात भी की है. इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने पर ओबीसी और एससी छात्रों को पूरी स्कॉलरशिप का भी वादा है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button