Featuredदेशसामाजिक

Nullnull : घरवालों को बिना बताए 3 लाख का लिया कर्ज, फिर इस लड़की ने कैसे छापे करोड़ों, पढ़िए रोशनी की मेहनत और संघर्ष की कहानी

न्यूज डेस्क। Nullnull : भारतीय समाज में महिलाओं को अक्सर एक गृहिणी की नजर से देखा जाता है, लेकिन अब स्थिति बदल रही है। महिलाएं न केवल नौकरियों में शामिल हो रही हैं, बल्कि विभिन्न व्यवसायों के माध्यम से भी आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं। पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले की रोशनी (बदला हुआ नाम) एक प्रेरणादायक उदाहरण हैं, जिन्होंने शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के जरिए 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है।

पैसे के लिए ट्यूशन का काम

रोशनी बचपन से ही पढ़ाई में तेज थीं। उन्होंने 14 साल की उम्र से बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया, जिससे वह अपनी जेब खर्च निकालती थीं। रोशनी बताती हैं कि उनके दादा-दादी उन्हें कुछ पैसे देते थे, जिन्हें वह अपनी मां के पास जमा कर देती थीं। बदले में, मां उन्हें मूलधन के साथ ब्याज की रकम भी देती थीं।

कठिनाइयों का सामना

रोशनी ने एक समय ऐसा भी देखा जब उनके पिता के पास उनकी हॉस्टल की फीस भरने तक के पैसे नहीं थे। इस कारण उन्हें घर से कॉलेज आने-जाने के लिए रोजाना 3 घंटे बस में यात्रा करनी पड़ती थी।

शेयर ट्रेडिंग में रुचि

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद रोशनी ने पुणे की एक IT कंपनी में नौकरी शुरू की। यहां उन्होंने देखा कि उनके सहकर्मी शेयरों की खरीद-फरोख्त कर रहे थे, जिससे उन्हें भी शेयर मार्केट में रुचि जागी। उन्होंने एक्स्ट्रा इनकम के लिए ट्रेडिंग शुरू की और जल्दी ही उन्हें यह समझ में आया कि शेयर मार्केट में सही रणनीति के साथ बहुत पैसा कमाया जा सकता है।

कर्ज लेकर निवेश का साहस

business news:

रोशनी ने धीरे-धीरे इंट्रा-डे ट्रेडिंग और ऑप्शन ट्रेडिंग में कदम रखा। शुरुआत में उन्होंने कुछ छोटे मुनाफे कमाए, लेकिन जब उनके पास निवेश के लिए पैसे की कमी हुई, तो उन्होंने बैंक से 3 लाख रुपए का लोन लिया। हालांकि, यह कदम जोखिम भरा था, लेकिन यह उनके लिए सौभाग्य साबित हुआ।

लोन से 20 लाख की कमाई

रोशनी ने 3 लाख रुपए का निवेश करके फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग में कदम रखा और जल्द ही 20 लाख रुपए कमा लिए। जब उनके माता-पिता को इस बात का पता चला, तो वे चिंतित हो गए। लेकिन जब रोशनी ने उन्हें बताया कि उन्होंने अपने निवेश से 7 गुना अधिक कमाई कर ली है, तो उनकी चिंता दूर हो गई। आज रोशनी केवल वीकली और मंथली ऑप्शन पर ट्रेड करती हैं, और उनका पोर्टफोलियो 2 करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है।
यह कहानी न केवल रोशनी की मेहनत और संघर्ष की है, बल्कि यह भी दर्शाती है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकती हैं, अगर वे ठान लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button