Featuredकोरबाछत्तीसगढ़

Korba में FM चैनलों को केंद्र से मंजूरी..छत्तीसगढ़ शुरू होंगे 9 नए FM रेडियो स्टेशन…

रायपुर। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में 9 नए FM चैनलों के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। इनमें जगदलपुर, अंबिकापुर और कोरबा में 3-3 चैनल स्वीकृत हुए हैं। बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने निजी एफएम रेडियो नीति के तहत 234 नए शहरों में 730 चैनलों के लिए 784.87 करोड़ रुपये के अनुमानित आरक्षित मूल्य के साथ तीसरे बैच की ई-नीलामी करवाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसमें छत्तीसगढ़ के भी शहर हैं। अब इन चैनल्स पर प्राइवेट कंपनियां इन्वेस्ट करते हुए रेडियो चैनल शुरू कर सकेंगी।

छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में ये रेडियो स्टेशन शुरू होंगे। जगदलपुर, अंबिकापुर और कोरबा में 3-3 चैनल स्वीकृत हुए हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि, प्रदेश के इन तीन शहरों को मिलाकर देश के कुल 234 नए शहरों- कस्बों में निजी एफएम रेडियो की शुरुआत से उन शहरों में एफएम रेडियो की अधूरी मांग पूरी होगी, जो अभी भी निजी एफएम रेडियो प्रसारण से अछूते हैं और मातृभाषा में स्थानीय कंटेंट पेश करेंगे।

जगदलपुर सबसे अहम शहर

केंद्र सरकार की ओर से दी गई स्वीकृति में छत्तीसगढ़ का जगदलपुर शहर सबसे अहम है। सरकार की ओर से कहा गया है कि, इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे साथ ही स्थानीय बोली और संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। ‘वोकल फॉर लोकल’ जैसी पहल को बढ़ावा मिलेगा। वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में निजी एफएम रेडियो की स्थापना से सरकारी पहुंच बढ़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button