Featuredदेश

आईपीएल 2024 शुरू होने की तारीख और पूरा शेड्यूल! पहला मैच CSK vs……

न्यूज डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (आईपीएल 2024) 22 मार्च से शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जल्द ही आईपीएल के 17वें सीजन के शेड्यूल की घोषणा करेगा। साथ ही महिलाओं के लिए WPL 2024 का आयोजन 23 फरवरी से 17 मार्च तक किया जाएगा। चूंकि अप्रैल में चुनाव होने वाले हैं, इसलिए इस बीच आईपीएल मैचों के बाधित होने की आशंका है. आईपीएल 2024 में कुल 10 टीमें 70 लीग मैच खेलेंगी।

एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले साल पांचवीं बार ट्रॉफी जीती थी। तो चेन्नई की टीम पहला मैच खेलेगी. मैच मुंबई या आरसीबी के खिलाफ होने की उम्मीद है. बीसीसीआई ने लोकसभा चुनाव 2024 की पृष्ठभूमि में मार्च में आईपीएल 2024 आयोजित करने का फैसला किया है। पिछले साल की तरह, आईपीएल 2024 के मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होंगे और टॉस 7 बजे होगा। फाइनल मैच 26 मई को होगा.

इस साल के आईपीएल में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे। हार्दिक पंड्या को पिछली मेगा नीलामी में गुजरात ने खरीदा था. पंड्या की अगुवाई वाली गुजरात ने आईपीएल 2022 में ट्रॉफी जीती. आईपीएल 2023 में फाइनल की ओर अग्रसर हार्दिक अब इस साल वह मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान के तौर पर खेलेंगे. 5 ट्रॉफी जीत चुके रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया गया है.

खबरें हैं कि धोनी इस बार आईपीएल से संन्यास ले लेंगे. हालाँकि पिछले साल उनके रिटायर होने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह प्रशंसकों के लिए फिर से खेलेंगे। पिछले साल धोनी की चेन्नई टीम ने 5वीं बार ट्रॉफी जीती थी. 42 साल के धोनी फिलहाल बल्लेबाजी का अभ्यास कर रहे हैं. चेन्नई टीम के खिलाड़ी 1 मार्च से प्रैक्टिस शुरू करेंगे.

 

स्टेडियम जहां खेले जाएंगे आईपीएल 2024 के मैच

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम: मुंबई इंडियंस का गृह मैदान।
बेंगलुरु: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का गृह मैदान।
दिल्ली: अरुण जेटली स्टेडियम: दिल्ली कैपिटल्स का गृह मैदान।
कोलकाता: ईडन गार्डन स्टेडियम: कोलकाता नाइट राइडर्स का गृह मैदान।
अहमदाबाद: नरेंद्र मोदी स्टेडियम: गुजरात टाइटंस का गृह मैदान।
चेन्नई: एमए चिदंबरम स्टेडियम: चेन्नई सुपर किंग्स का गृह मैदान।
लखनऊ: इकाना क्रिकेट स्टेडियम: लखनऊ सुपर जायंट्स का गृह मैदान।
धर्मशाला: एचपीसीए स्टेडियम: पंजाब किंग्स का दूसरा गृह मैदान।
गुवाहाटी: बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम: राजस्थान रॉयल्स का दूसरा गृह मैदान।

Related Articles

Back to top button