Uncategorized

Odisha News: ओडिशा में पहली बार भाजपा सरकार, पूर्ण बहुमत हासिल कर रचा इतिहास

नई दिल्ली/भुवनेश्वर। Odisha News: ओडिशा में पहली बार भाजपा सरकार बनाने जा रही है। ओडिशा में भाजपा ने 147 सीटों में से 74 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। अप्रत्याशित जीत से भाजपाइयों में खुशी की लहर है। नवीन पटनायक के किले में सेंध लगाना आसान नहीं था लेकिन भाजपा ने यहां विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल की है।

 

 

Odisha News: बीजेडी और बीजेपी का गठबंधन होते-होते रह गया

 

 

बता दें कि 24 साल में पहली बार सत्ता यहां सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पूरी मेहनत से खुद को जनता के सामने रखा और उनके मुद्दों को उठाया जिसका असर देखने को मिल रहा है। चुनाव से पहले बीजेपी और बीजू जनता दल (बीजेडी) के बीच गठबंधन को लेकर प्रयास किए जा रहे थे। लेकिन सीटों को लेकर सहमति नहीं बनी तो भाजपा ने अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया। बीजेपी ने यहां ओडिशा अस्मिता, ओडिशा गौरव को मुद्दा बनाया और इसका असर भी दिखा।

 

 

Odisha News: लोकसभा में भी 19 सीटों पर जीत

 

 

भाजपा ने विधानसभा में ही नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव में भी शानदार प्रदर्शन किया है। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 21 सीटों में से 19 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं पिछली बार वर्ष 2019 चुनाव में भाजपा को सिर्फ 8 सीटें हासिल हुई थीं।

 

Odisha News: वर्ष 2000 में सत्ता में काबिज बीजेडी ने 50 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस को 14 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेडी ने अप्रत्याशित प्रदर्शन करते हुए 113 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ भाजपा ने 23 सीटें हासिल की थीं जबकि कांग्रेस को 9 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button