Featuredकोरबाछत्तीसगढ़

Korba : नहीं होगा युक्तियुक्तकरण : शिक्षक संगठनों की मांग पर सरकार का बड़ा फैसला,विपिन बोले संगठन की जीत हम सबकी जीत…

कोरबा। गुरुवार की देर शाम सरकार ने युक्तियुक्तकरण को स्थगित करने अधिकारियों को आदेश दिया है। प्रदेश के शिक्षक संघो द्वारा किया जा रहा  विरोध किया जा रहा था।

सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव विपिन यादव ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 2.8.2024 को विसंगतिपूर्ण व अव्यावहारिक युक्तियुक्तकरण आदेश जारी किया गया था।

 

युक्तियुक्तकारण नियमानुसार प्राथमिक विद्यालयों में जहां 5 कक्षाओं में 60 के दर्ज पर केवल 2 शिक्षकों का व माध्यमिक विद्यालयों में 3 कक्षाओं के 6 विषयों के लिए 105 दर्ज पर 1 प्रधान पाठक व 3 शिक्षक का सेटअप बनाया गया। जबकि पूर्व में 2008 के सेटअप अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में न्यूनतम 1 प्रधान पाठक को 2 शिक्षक एवं माध्यमिक विद्यालय में 1 प्रधान पाठक व 4 शिक्षकों का सेटअप था।
प्रदेश में लगभग 31474 प्राथमिक विद्यालय व 13331 माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं विसंगतिपूर्ण युक्तियुक्तकरण लागू होने से 50% से अधिक विद्यालय प्रभावित होने के परिणामस्वरूप 4000 विद्यालय बंद हो जाते व 20000 से अधिक शिक्षकों का पद समाप्त हो जाता।

विपिन यादव ने बताया कि शिक्षक विहीन व एकल शिक्षकीय विद्यालयों में शिक्षक व्यवस्था करने हेतु राज्य सरकार द्वारा 2021 में 14580, 2023 में 12489 शिक्षकों की सीधी भर्ती व 2023 में सहायक शिक्षकों की शिक्षक के पद पर पदोन्नति भी की थी। सीधी भर्ती व पदोन्नति उपरांत शिक्षक पदस्थापना हेतु स्पष्ट नियम है कि शिक्षकों की पदस्थापना शिक्षक विहीन व एकल शिक्षकीय विद्यालयों में किया जाना होता है।
लेकिन अधिकारियों द्वारा शिक्षक पदस्थापना हेतु शासन की गाइडलाइन व नियमो को दरकिनार करते हुए शिक्षको को आवश्यकता वाले विद्यालयों के स्थान पर पर्याप्त शिक्षक वाले व शहरी विद्यालयों में पदस्थ किया गया, जिसके कारण आज भी कई विद्यालय शिक्षक विहीन रह गए।

युक्तियुक्तकरण की विसंगतियों को देखते हुए सर्व शिक्षक संघ व अन्य शिक्षक संगठनों ने माननीय मुख्यमंत्री के नाम माननीय मंत्रियों एवं विधायकों को ज्ञापन सोपा था और आने वाले समय में हड़ताल पर जाने का मन बना लिया था ।

सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव विपिन यादव, जिला अध्यक्ष कृति लहरें, कार्यकारी जिला अध्यक्ष विनय शुक्ला, महासचिव जय कुमार राठौर, संतोष कर्ष, बोधराम निषाद, बालगोविंद श्रीवास, प्रशांत विश्वकर्मा, मुकेश भारद्वाज, मुकेश कैवर्त, मनोज लहरे, अखिलेश साहू, मंगल सिंह जगत, श्रीशंकर कंवर, केशव राजपूत एवं अन्य सदस्यों ने माननीय मुख्यमंत्री महोदय का विसंगतिपूर्ण युक्तियुक्तकरण को स्थगित रखने पर उनका धन्यवाद ज्ञापित किया है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button