Featuredछत्तीसगढ़पुलिस

UNODC और पुलिस की शहर के शिक्षा-विशेषज्ञों व छात्रों के साथ संयुक्त कार्यशाला..SSP ने युवाओ को नशे से दूर रहने करने होंगे प्रयास…

रायपुर । संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) पिछले एक वर्ष से पुलिस के नशा विरोधी कार्यवाही व जागरूकता अभियान निजात से जुड़ा हुई है। यूएनओडीसी की एक टीम रायपुर आई है। शुक्रवार को एक स्कूल में रायपुर शहर के शिक्षाविदों व छात्रों के साथ कार्यक्रम रखा गया इसमें युवाओं में कैसे शांति के संस्कार, कानून का शासन विकसित हो और उनको नशे जैसी सामाजिक बुराइयों से दूर कर रचनात्मक और सकारात्मक कार्यों से जोड़ा जाए इस पर चर्चा की गयी।

 

एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने युवाओं को नशे से दूर रहकर सकारात्मक उपाय करने पर जोर दिया। समर्थ पाठक, कम्युनिकेशन ऑफिसर यूएनओडीसी दक्षिण एशिया, ने कहा कि शिक्षकों की भूमिका इन मूल्यों को संवारने में अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा किए गए प्रयास छात्रों में दीर्घकालिक सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।

अशोक पांडे, फेलो ग्लोबल पीस फाउंडेशन यूएसए ने शांति एवं शिक्षा के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत किया।, इसमें मानवाधिकार क्लब, मॉडल यूनाइटेड नेशंस, स्वयंसेवा और सामुदायिक सेवा जैसी गतिविधियों को शामिल किया, जो सहयोग, समावेश और शांति को बढ़ावा देने के एनसीईआरटी के डॉ सत्यभूषण ने बताया कि

“एनईपी 2020 और एनसीएफएसई 2023 शिक्षकों और छात्रों को शांतिपूर्ण और समावेशी समाज विकसित करने के लिए सशक्त बनाते हैं।”

टीम ने वहां छात्रों से भी संवाद किया और उनके प्रश्नों का उत्तर दिया।

कार्यक्रम का संचालन एएसपी ममता देवांगन ने किया। स्कूल के डायरेक्टर एस के तोमर, उप प्राचार्य प्रीति शर्मा, सीएसपी अमन झा, केशरी नायक, टीआई मुकेश शर्मा एवं स्कूल टीम के सहयोग से यह कार्यशाला आयोजित की गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button