Featuredकोरबासामाजिक

korba : लगाने जा रहे हैं गणेश पंडाल तो आपके लिए है ये जरूरी खबर ,रैली, जुलूस, डीजे आदि हेतु एसडीएम से लेनी होगी अनुमति

कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन में अपर कलेक्टर दिनेश नाग द्वारा जिले में आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक ली गई। उन्होंने सभी त्योहारों को शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने तथा शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस अवसर पर कोरबा एसडीएम सरोज महिलांगे, पुलिस विभाग सहित विभिन्न शांति समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

कोरबा।कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन में अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग द्वारा जिले में आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक ली गई। उन्होंने सभी त्योहारों को शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने तथा शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस अवसर पर कोरबा एसडीएम सरोज महिलांगे, पुलिस विभाग सहित विभिन्न शांति समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री नाग ने कहा कि जिले में सभी त्यौहारों को उल्लासपूर्ण, शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जाता रहा है। त्यौहारों के दौरान कभी भी कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि आने वाले 07 सितंबर को गणेश चतुर्थी एवं 17 सितंबर को ईद-ए-मिलाद (मिलाद-उन-नबी), अनंत चतुर्दशी, विश्वकर्मा जयंती का पर्व शांति व सद्भावपूर्ण माहौल में मनाया जाएगा। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने सभी समितियों को पर्याप्त स्वयंसेवक वॉलिंटियर नियुक्त करने की बात कही। रैली, जुलूस, डीजे आदि हेतु एसडीएम से परमिशन लेने के लिए निर्देशित किया गया है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि जिले में हमेशा की तरह सभी पर्व को शान्ति और सौहार्दपूर्ण मनाया जाए। किसी के धार्मिक भावनाओं को आघात पहुचाने और समाज को भड़काने वाले कार्य नहीं किए जाए। जिले की शांति व्यवस्था और सदभावनापूर्ण माहौल को खराब करने वालों पर कड़ी कार्यवाही का निर्णय लिया गया। गणेश उत्सव के दौरान पण्डालों में यातायात, स्ट्रीट लाईट व्यवस्था, साफ-सफाई, महिला पुरूष आरक्षकों की व्यवस्था, गणेश पंडाल में की गई लाईटिंग इत्यादि पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई। जिला प्रशासन द्वारा निर्देशित किया गया कि आवागमन वाले सड़कों पर पंडाल न लगाई जाए। कार्यक्रम स्थल पर ट्रैफिक जाम की स्थिति निर्मित न हो इसका भी समुचित ध्यान रखा जाए। गणेश मूर्ति स्थापना एवं पंडाल हेतु एसडीएम से अनुमति लिये जाने हेतु सदस्यों को निर्देशित किया गया। प्रतिमा की ऊँचाई भी बहुत ज्यादा न हो, ताकि जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सकें। समिति द्वारा कानून-व्यवस्था बनाये रखने हेतु पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने एवं विशेष पेट्रोलिंग करवाने हेतु सुझाव दिया गया।
इसी प्रकार गणेश प्रतिमा के विसर्जन को लेकर समितियों को निर्देशित किया गया कि सभी प्रतिमाओं का सूर्यास्त से पूर्व विसर्जन किया जाए। विसर्जन के दौरान दुर्घटना से बचने के लिए समिति को आवश्यक व्यवस्था करने एवं नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा चिन्हांकित स्थलों पर एवं अन्य जगहों पर निर्धारित समयावधि में विसर्जन हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में विसर्जन स्थल पर साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था, तैराक-गोताखोरों की व्यवस्था, अग्निशमन, अस्पताल में आपात स्थिति के लिए चिकित्सक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह ईद-ए-मिलाद के अवसर पर मुस्लिम समाज द्वारा जुलूस निकालने के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान मस्जिदों पर साफ-सफाई, यातायात व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्था हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में उपस्थित गणमान्य नागरिकों एवं जिले वासियों को गणेश, ईद-ए-मिलाद एवं सभी पर्व की शुभकामना देते हुए सभी धर्मों के मान्यताओं, रीति रिवाजों का सम्मान करने एवं सभी त्यौहार को शांति, सौहार्दपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्वक मनाए जाने हेतु आग्रह किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button