क्राइमछत्तीसगढ़

GST की इस कारोबारी के ठिकानों पर दबिश, 2.66 करोड़ का स्टॉक और 2.88 करोड़ कैश बरामद

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सीबीआई, ईडी के बाद सेंट्रल जीएसटी की एंट्री हो गई है। दरअसल, राजधानी रायपुर में सेंट्रल जीएसटी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। सूचना के आधार पर टीम ने बोरियाकला स्थित एक पैकेजिंग फैक्ट्री में छापा मारकर 2.66 करोड़ का स्टॉक जब्त किया। इसके साथ ही जांच के दौरान फैक्ट्री मालिक के घर की तलाशी लेने पर 2.88 करोड़ रुपए कैश भी बरामद किया गया है।

जानकारी के अनुसार रायपुर समेत प्रदेश के कई जगहों पर तंबाखू और गुटखा की अवैध फैक्ट्री चल रही है। रायपुर में बना गुटखा दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है। इसकी पैकेजिंग का काम भी शहर के कई जगहों पर हो रहा है। इसकी पुख्ता जानकारी मिलने के बाद सेंट्रल जीएसटी के अफसरों ने धमतरी रोड में स्थित मेसर्स ओम रोटो प्रिंटर्स बोरियाकला में छापा मारा।

इस छापे के दौरान फैक्ट्री में तंबाकू, पान मसाला

 

इकाइयों के लिए पैकेजिंग सामग्री जैसे फिल्म, फॉइल, स्ट्रिप्स, प्लास्टिक और कुछ चीजों का उपयोग किया जा रहा था। पैकेजिंग का निर्माण और सप्लाई पूरी तरह से गुप्त तरीके से किया जा रहा था। जिसकी खबर आसपास के लोगों को भी नहीं थी। गुटखा की पैकेजिंग के रैपर को प्रिंट कर दूसरे राज्यों में भी भेजा जा रहा था।

 

कई राज्यों में तंबाकू-गुटका जैसे पैकेजिंग सामग्री की सप्लाई भी

जीएसटी की टीम ने फैक्ट्री के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली। तलाशी के दौरान पाया गया कि फैक्ट्री संचालक ओडिशा में कारोबार करने वाली कई पार्टियों को तंबाकू, पान मसाला, गुटखा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पैकेजिंग सामग्री की सप्लाई कर रहा था। उसकी फैक्ट्री से 2.60 करोड़ रुपए का बेहिसाब स्टॉक मिला। यह बड़ी संख्या में गुटखा के रैपर के साथ ही कई तरह की पैकेजिंग सामग्री मिली। फैक्ट्री में मौजूद स्टॉक के बारे में संचालक कोई जानकारी नहीं दे पाया। हालांकि संचालक ने माना है कि वह गुप्त तरीके से यह काम कर रहा था।

Related Articles

Back to top button