Featuredछत्तीसगढ़राजनीतिसामाजिक

Teacher Transfer: कलेक्टरों के पास होंगे अतिशेष शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग के अधिकारी, युक्तियुक्तकरण के ड्रॉफ्ट को CM ने दी हरी झंडी

Teacher Transfer, Collectors, Transfer posting of surplus teachers, Rationalization, Raipur, Chhattisgarh, School Education Department

रायपुर। Teacher Transfer: छत्तीसगढ़ में स्कूलों और शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शुक्रवार को सहमति मुहर लगा दी। इसके बाद युक्तियुक्तकरण का रास्ता साफ हो गया है। बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग में सोमवार 5 अगस्त से युद्ध स्तर पर इसका काम प्रारंभ हो जाएगा।

 

Teacher Transfer: बता दें, स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री को युक्तियुक्तकरण कैसे किया जाएगा, इसका ड्राफ्ट बनाकर भेजा था। प्रस्ताव में कुछ बिंदुओं पर स्थिति साफ न होने की वजह से अफसरों को फिर सीएम हाउस बुलाया गया। स्कूल शिक्षा विभाग के सक्रेरेट्री और डीपीआई ने प्रेजेंटेशन दिया। इसके बाद सीएम ने ड्राफ्ट को हरी झंडी दे दी। उन्होंने अफसरों को युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया।

 

Teacher Transfer: करीब 4 हजार स्कूल ऐसे हैं, जो एक ही कैंपस में और स्कूलों के साथ चल रहे हैं। और लगभग डेढ़ हजार स्कूल ऐसे हैं, जिनमें राष्ट्रीय मानके हिसाब से बच्चे 10 से कम हैं। इनमें 100 से अधिक ऐसे स्कूल हैं, जहां बच्चे 10 से कम हैं और शिक्षक राष्ट्रीय मानक से कहीं अधिक हैं। ऐसे स्कूलों को आसपास के स्कूलों में मर्ज किया जाएगा। इससे शिक्षक विहीन और सिंगल टीचर वाले स्कूलों में शिक्षकों की कमी की समस्या दूर हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button