छत्तीसगढ़सामाजिक

cg power company: गर्मी में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा महंगाई का झटका, पाॅवर कंपनी ने नियामक आयोग को भेजा नया टैरिफ प्लान

रायपुर। cg power company: बिजली सरप्लस वाले राज्य छत्तीसगढ़ में गर्मी के मौसम में घरेलू उपभोक्ताओं को जोर का झटका लगा सकता है। दरअसल छत्तीसगढ़ पाॅवर कंपनी को पिछली सरकार के कार्यकाल में हुए घाटा को पाटने के लिए पाॅवर कंपनी की ओर से राज्य विद्युत नियामक आयोग को बिजली के दाम बढ़ाने या घटाने नया टैरिफ प्लान भेज दिया गया है। हालांकि अंतिम फैसला जनसुनवाई के बाद लिया जाएगा।

 

cg power company: बिजली कपंनियों के प्रस्ताव को देखने और जन सुनवाई के बाद ही आयोग नई टेरिफ तय करेगा। सूत्रों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बिजली की नई दरें तय करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जानकारी के अनुसार तीनों प्रमुख सरकारी बिजली कंपनियों ने टैरिफ प्रस्ताव राज्य विद्युत नियामक आयोग को भेज दिया है।

 

cg power company: इन प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद आयोग सार्वजनिक प्रकाशन करेगा। राज्य विद्युत नियामक आयोग के सचिव एसपी शुक्ला के मुताबिक कंपनियों की तरफ से टैरिफ प्रस्ताव आयोग को प्राप्त हो गया है। नई दर निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है।

 

cg power company: इधर, कंपनी के अफसरों के अनुसार टैरिफ प्रस्ताव में कंपनियों की आय-व्यय के साथ वित्तीय जरूरतों की जानकारी आयोग को भेज दी गई है। आयोग ने इस प्रस्ताव की लिस्ट मांगा है, जिसके आधार पर उसका सार्वजिनक प्रकाशन कर दावा आपत्ति आमंत्रित की जाएगी। इसके बाद प्रस्तावों पर जन सुनवाई होगी। सभी पक्षों को सुनने के बाद आयोग नई दरें तय करेगा।

Related Articles

Back to top button