Featuredछत्तीसगढ़सामाजिक

CG News: नगरीय निकायों में आज से चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान, 1 अक्टूबर को समापन, स्वभाव स्वच्छता-संस्कार थीम पर होंगे आयोजन

रायपुर। CG News: छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान नगरीय निकायों में “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” की थीम पर विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

 

CG News:नगरीय प्रशासन विभाग ने सभी नगरीय निकायों को जारी परिपत्र में कहा है कि भारत सरकार द्वारा हर वर्ष 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत सरकार द्वारा इस मौके पर 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” की थीम पर “स्वच्छता ही सेवा अभियान” पखवाड़ा के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं।

 

CG News: परिपत्र में सभी नगरीय निकायों को “स्वच्छता ही सेवा अभियान” के दौरान श्रमदान के माध्यम से वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान और स्वच्छ भारत कल्चरर फैस्ट के आयोजन के लिए निर्देशित किया गया है। पखवाड़ा के दौरान 1 अक्टूबर तक नगरीय निकायों में स्वच्छता लक्षित इकाईयों का चिन्हांकन कर पोर्टल पर मैपिंग करते हुए ऐसे गंदे स्थलों की सफाई के निर्देश दिए गए हैं।

 

CG News: नगरीय प्रशासन विभाग ने अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों, कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों, एनजीओ, सीएसओ, सीएसआर मदों इत्यादि से भागीदारी जुटाने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश भी नगरीय निकायों को दिए हैं। विभाग ने सभी नगरीय निकायों को अभियान की एमआईएस एन्ट्री “स्वच्छता ही सेवा अभियान” के लिए तैयार आईटी पोर्टल पर किया जाना सुनिश्चित करने को कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button