Featuredछत्तीसगढ़सामाजिक

IAS अफसरो की ठना ठनी में स्वास्थ्य विभाग बीमार.. नाराज ACS ने बैठक से कर लिया किनारा…

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग में दो आईएएस अफसरों का विवाद इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। दरअसल इस विवाद के कारण स्वास्थ्य विभाग और नेशनल हेल्थ मिशन की कई योजनाएं अधर में अटक गई है।

खबर है कि नेशनल हेल्थ मिशन स्वास्थ्य विभाग के बजट में कटौती कर टीबी और एड्स के अलावा कुछ अन्य सरकारी कार्यक्रम निजी एजेंसियों से करवाना चाहती है। इस संबंध में हाल ही मेंगुरुवार को बैठक भी आयोजित की गई थी। जिसमें बजट आवंटन को लेकर चर्चा की जानी थी।

इस बैठक में बजट पर तो चर्चा नहीं हुई मगर इस बैठक में विवाद जरूर सामने आया है। टीबी कार्यक्रम और बजट कटौती को लेकर नेशनल हेल्थ मिशन के एमडी जगदीश सोनकर और डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेस ऋतुराज रघुवंशी की आपस में ही कहा सुनी हो गई।

स्वास्थ्य संचालक का तर्क था कि मिशन का काम केवल सरकार से मिलने वाले बजट को आवंटित करना है। सरकारी योजनाओं और सिस्टम का संचालन करना स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी है। ऐसे में उनके बजट में कटौती नहीं की जा सकती। वहीं मिशन के एमडी जगदीश सोनकर ने तर्क दिया कि कि स्वास्थ्य विभाग बजट को खत्म ही नहीं कर पाता है। इस वजह से बजट का बड़ा हिस्सा लैप्स हो जाता है।

उन्होंने कहा कि बजट लैप्स न हो इसलिए योजनाओं का संचालन भी मिशन करेगा। बता दें कि इस बैठक की अध्यक्षता एसीएस मनोज पिंगुआ कर रहे थे। बढ़ते विवाद को देखते हुए उन्होंने दोनों अफसरों को समझाने की कोशिश की। मगर विवाद बढ़ता गया ऐसे में एसीएस अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर करते बैठक से ही किनारा कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button