Featuredदेशसामाजिक

भंडारा और मुफ्त का खाना क्यों नहीं खाना चाहिए? स्वामी प्रेमानंद महाराज ने बताई वजह

न्यूज डेस्क।स्वामी प्रेमानंद महाराज राधा रानी के अनन्य भक्त हैं और वह लोगों को कथा व सत्संग के माध्यम से मोक्ष का मार्ग बताते हैं। वहीं इस समय वह वृंदावन में रहते हैं और इन दिनों महाराज जी सोशल मीडिया पर खूब लोकप्रिय हैं और प्रेमानंद महाराज के प्रवचन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। वहीं महाराज जी के सोशल मीडिया पर फॉलोअर लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही देश- विदेश में उनके प्रवचनों को पसंद किया जाता है। वहीं सोशल मीडिया पर महाराज जी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक भक्त महाराज जी से पूछ रहा है कि जो भडारा रास्ते या कोई तीर्थ स्थल पर होता है उसे खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए…

 

जिस पर महाराज जी ने उत्तर दिया कि अगर दूसरे का पैसा ले रहे हो और दूसरे का खाना खा रहे हो और मेहनत नहीं कर रहे हो तो उसका सारा धार्मिक लाभ दूसरे व्यक्ति को मिल जाएगा। स्वामी प्रेमानंद महाराज ने आगे कहा कि अगर आप गृहस्थ भेष में हो तो इसका ध्यान रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो भंडारा बगेरा होता है वो उन लोगों के लिए होता है जो दो वक्त की रोटी के लिए धन नहीं कमा सकते। वहीं जो गरीब लोग हैंं। उन लोगों के लिए भंडारा और मुफ्त खाने की व्यवस्था की जाती है। इसलिए अगर आप समर्थ हैं तो आप भंडारा बगेरा नहीं खाएं। ऐसा करने से आपके पुण्य भी नष्ट होते हैं। वहीं अगर किसी कारण वश आप भंडारा और फ्री का खाना खा भी रहे हैं तो कुछ न कुछ धन उसके निमित्त जरूर निकालें। मतलब उस कार्य में कुछ न कुछ सहयोग जरूर करें।

 

स्वामी प्रेमानंद महाराज ने आगे कहा घर पर नमक रोटी खा लेना, उपवास कर लेना। लेकिन भंडारा नहीं करना चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कोई व्यक्ति हलुआ और दूध बांट रहा है और आपसे कह रहा है कि ये तो प्रसाद है ले लीजिए। लेकिन आपको नहीं लेना है। क्योंकि आप विरक्त नहीं है। इसलिए खाने की जरूरत नहीं है। साथ ही महाराज जी ने कहा कि ये सोचना चाहिए कि हम भी कनाएंंगे और 5 किलो का हलुआ बटबाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button