Featuredक्राइमपुलिस

cyber Fraud gang Jamtara: साइबर ठगों का 8वीं पास गैंग ने छत्तीसगढ़ के 25 जिलों में 321 लोगों से किया फ्रॉड, जामताड़ा से 4 गिरफ्तार

जशपुर। cyber Fraud gang Jamtara: छत्तीसगढ़ की जशपुर पुलिस ने साइबर ठगों के 8वीं पास अंतरराज्यीय गैंग के 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों ने छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान और हरियाणा में हजारों लोगों को अपना शिकार बनाया। अकेले छत्तीसगढ़ के ही 25 जिलों में 321 लोगों से ठगी की गई है।

 

cyber Fraud gang Jamtara: सभी आरोपियों की गिरफ्तारी झारखंड के जामताड़ा से की गई है। आरोपियों के खिलाफ जशपुर जिले के कासाबेल, पत्थलगांव और सिटी कोतवाली में अलग-अलग मामले दर्ज हैं। पुलिस अफसरों के मुताबिक, पकड़े गए आरोपियों को लेकर प्रदेश के सभी थानों से जानकारी जुटाई जा रही है।

 

cyber Fraud gang Jamtara: पार्सल के लिए 5 रुपए कराए ट्रांसफर, 50 हजार खाते से निकल गए

 

पुलिस ने बताया कि कांसाबेल निवासी लक्ष्मण गर्ग ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि 26 मई 2023 को उनकी बेटी के मेाबाइल पर एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने बताया कि वह स्पीड पोस्ट से बोल रहा है। फिर उसने मंगाए गए सामान के बारे में जानकारी दी।

साथ ही कहा कि सामान लेने के लिए 5 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करने होंगे। नहीं तो पार्सल वापस चला जाएगा। इस पर बेटी ने कहा कि, 5 रुपए डिलीवरी ब्वॉय को दे देगी, लेकिन आरोपी ने मना कर दिया और बताया कि ट्रांसफर किए बिना सिस्टम एक्टिव नहीं होगा। सामान की डिलीवरी नहीं हो पाएगी।

लक्ष्मण गर्ग की बेटी ने इसके बाद आरोपियों के भेजे लिंक में 5 रुपए गगूल यूपीआई से ट्रांसफर कर दिए। इसी तारीख को बेटी को पता चला कि, उसके खाते से 49,971 रुपए ऑनलाइन किसी अन्य के खाते में ट्रांसफर हो गए हैं। इस पर उसे ऑनलाइन ठगी का पता चला।

 

cyber Fraud gang Jamtara: जामताड़ा जेल में बंद थे सभी आरोपी

 

पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि साइबर फ्रॉड में शामिल आरोपी जामताड़ा जेल में बंद हैं। उन्हें जामताड़ा पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट में गिरफ्तार किया था। इसके बाद छत्तीसगढ़ पुलिस टीम झारखंड पहुंची और आरोपियों को प्रोडक्शन वारंट पर जशपुर लेकर आई।

पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें 15 दिन के लिए जेल भेज दिया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में ग्राम शहरपुरा, जामताडा निवासी अनवर अंसारी मिया ​​​​​​, अख्तर अंसारी, तय्युब अंसारी और करमाटांड निवासी जमशेद मिया ​​​​​​​शामिल है।

 

cyber Fraud gang Jamtara: आरोपियों पर इन जिलों में दर्ज हैं मामले

 

पकड़े गए आरोपियों पर अम्बिकापुर (सरगुजा) में 12, बालोद में 22, बलौदाबाजार में 2, बलरामपुर में 9, बस्तर में 15, बेमेतरा में 3, बिलासपुर में 47, धमतरी में 7, दुर्ग में 46, गरियाबंद में 5, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 4, जांजगीर-चांपा में 6, कांकेर में 6, जशपुर में 3, कबीरधाम में 2, कोरबा में 19, खैरागढ़-गंडई-छुईखदान में 2, महासमुंद में 5, मुंगेली में 2, नारायणपुर में 1, रायगढ़ में 22, रायपुर में 55, राजनांदगांव, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और सूरजपुर जिले में 10-10 मामले दर्ज हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button