Featuredक्राइमछत्तीसगढ़देश

CG Crime: मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नौकरी देने के नाम पर करोड़ों की ठगी, आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

रायपुर। CG Crime: मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नौकरी देने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। रायपुर साइबर थाना में प्रार्थी राजन असपिलिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उन्होंने अक्टूबर 2023 में वर्क फ्रॉम होम की तलाश के दौरान एक विज्ञापन देखा जिसमें मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नौकरी का दावा किया गया था। इस विज्ञापन में फार्मा हेल्थ एकेडमी का जिक्र था, जिसमें मुफ्त में 20 हजार रुपए की नौकरी देने का वादा किया गया था।

CG Crime: प्रार्थी ने विज्ञापन में दिए गए मोबाइल नंबर 83195-11400 और 99101-03088 पर संपर्क किया और शिव साहू से बातचीत की, जो स्वयं को फ्रेंचाइजी हेड बता रहे थे। इसके बाद प्रार्थी की बात सीईओ सुरेश कुन्ती सिंह से हुई, जिन्होंने दिल्ली के लक्ष्मीनगर स्थित अपने हेड ऑफिस का पता बताया।

 

CG Crime: ऐसे बिछाया ठगी का जाल

खुद को कंपनी का सीईओ बताने वाले सुरेश कुन्ती सिंह ने प्रार्थी से उनका बायोडाटा लिया और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव फ्रेंचाइजी खोलने का प्रस्ताव दिया। प्रार्थी ने रायपुर में सेंटर खोलने के लिए सहमति जताई और 6 लाख रुपएका भुगतान करने को तैयार हुआ। सुरेश कुन्ती सिंह ने प्रार्थी के 45 साल के फार्मा इंडस्ट्री के अनुभव को देखकर उन्हें रायपुर के साथ पूरे छत्तीसगढ़ का रीजनल कार्यालय खोलने का प्रस्ताव दिया। इसके लिए प्रार्थी ने विभिन्न तिथियों और किश्तों में कुल 14 लाख 30 हजार रुपए उनके बताए खातों में जमा किए।

CG Crime:फ्रेंचाइजी खोलने की बात टालता रहा आरोपी

 

1 नवंबर 2023 को प्रार्थी ने ऑरेंज हाईट्स मोवा में सेंटर खोला, लेकिन कंपनी द्वारा एक भी एडमिशन नहीं करवाया गया और न ही अन्य जिलों में सब सेंटर खोले गए। प्रार्थी ने सेंटर के स्टाफ खर्च, बिजली और अन्य खर्चों को खुद वहन किया। प्रार्थी की लगातार शिव साहू से बातचीत होती रही, लेकिन उन्हें केवल आश्वासन ही मिलता रहा। इस प्रकार शिव साहू और सुरेश कुन्ती सिंह ने मिलकर प्रार्थी के साथ लाखों रुपए की धोखाधड़ी की।

 

CG Crime:ऐसे मिला आरोपियों का लोकेशन

करोड़ों रुपए की ठगी की रिपोर्ट को पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू की और आरोपियों के मोबाइल नंबर ट्रेस किए तो उनका लोकेशन दिल्ली में मिला। इसके बाद पुलिस टीम उप निरीक्षक महेश साहू के नेतृत्व में साइबर थाना और एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की पांच सदस्यीय संयुक्त टीम दिल्ली रवाना की गई।

टीम ने दिल्ली पहुंचकर आरोपी सुरेश कुन्ती सिंह को गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपी ने अपने साथी के साथ मिलकर ठगी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया। आरोपी के कब्जे से 25 हजार रुपए नगद और दो मोबाइल फोन जब्त किए गए, जिनकी कुल कीमत लगभग 1 लाख रुपए बताई गई है।

CG Crime: पुलिस ने बताया कि आरोपी सुरेश कुन्ती सिंह उर्फ सुरेश कुमार सिंह के खिलाफ रांची (झारखंड) और दिल्ली में भी ठगी के मामले दर्ज हैं। वर्तमान में आरोपी को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है। इस प्रकरण में संलिप्त एक अन्य आरोपी फरार है, जिसकी पतासाजी कर गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button