Breakingदेश

Breaking:हिमाचल में पलटी बाजी, कांग्रेस अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव हारे, बीजेपी के हर्ष महाजन को मिली जीत

शिमला। Himachal Pradesh Rajya Sabha elecrion result: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार की रोमांचक जीत हुई। वोटों की गिनती के बाद रिटर्निग अधिकारी और विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा द्वारा भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन को विजयी घोषित कर दिया गया। कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव हार गए।

Himachal Pradesh Rajya Sabha elecrion result: माना जा रहा है कि कांग्रेस के आधा दर्जन विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इस चुनाव में जीत के लिए 35 विधायकों के वोट चाहिए थे। भाजपा और कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट पड़े। वोटों की संख्या बराबर होने पर ड्रॉ ऑफ लॉट्स की प्रक्रिया को अपनाया गया। इसमें हर्ष महाजन विजयी रहे। 68 सदस्यीय विधानसभा में 25 विधायकों वाली भाजपा ने राज्यसभा चुनाव जीत कर बड़ा खेलकर दिया।

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने मांगा सुक्खू सरकार से इस्तीफा

राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार की जीत से कांग्रेस की सुक्खू सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। 29 मार्च को विधानसभा में वितीय वर्ष 2024-25 का बजट पारित होना है। ऐसे में उस दिन कांग्रेस को बहुमत का आंकड़ा साबित करना कांग्रेस सरकार के लिए बड़ी चुनौती रहेगी। उधर, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की हार पर सुक्खू सरकार से इस्तीफे की मांग की है।

Related Articles

Back to top button