छत्तीसगढ़

CG NEWS : कांग्रेस विधायक कुंवर सिंह निषाद ने दागे सवाल.. तो बोले शिक्षामंत्री बृजमोहन …

रायपुर।  छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के 10वें दिन सदन में छत्तीसगढ़ी को पाठ्यक्रम में शामिल करने का मुद्दा भी गूंजा है। कांग्रेस विधायक कुंवर सिंह निषाद ने शिक्षा मंत्री से पूछा कि, छत्तीसगढी कब तक पाठ्यक्रम में शामिल होगी। जिसका जवाब मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने देते हुए कहा कि, छत्तीसगढ़ी के साथ गोंडी, हलबी, सरगुजिया में पढ़ाई कराने का प्रयास किया जाएगा।

सवाल जवाब के दौरान कुंवर सिंह निषाद ने भी प्राथमिक शिक्षा छत्तीसगढ़ी में कब से प्रारंभ होगी का सवाल खड़ा किया है। इसके बाद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, भावनात्मक रूप से यह विषय अच्छा है। बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में शामिल हो सकें, ऐसी व्यवस्था की जा रही है।

विधायक अजय चंद्राकर ने छत्तीसगढ़ी को पाठ्यक्रम में शामिल करने के मामले को लेकर कहा कि, जब तक आठवीं अनुसूची में छत्तीसगढ़ी नहीं जुड़ेगी तब तक बाकी प्रांतों में मान्यता नहीं मिलेगी। छत्तीसगढ़ी को हमें आठवीं अनुसूची में शामिल कराने प्रयास करना चाहिए।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, जिन्होंने छत्तीसगढ़ी में डिग्री ली है, उन्हें भी अवसर मिलना चाहिए। इस पर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भरोसा जताते हुए कहा कि, जो छत्तीसगढ़ी में डिग्री लिए हैं, उनकी भी भर्ती की जाएगी।

Related Articles

Back to top button