Featuredकोरबासामाजिक

देवनगरी में तब्दील हुई ऊर्जा नगरी के सड़कों पर तांडव करते दिखे महादेव, वानर सेना के साथ श्रीराम-जानकी ने भी किया नव वर्ष अभिनंदन

कोरबा। मंगलवार की मंगल घड़ी में नव वर्ष की मंगलकामनाएं लेकर सारा शहर उमड़ पड़ा। हिंदू नव संवत्सर के स्वागत अभिनंदन लिए मानों देवतागण भी सड़क पर अपने हजारों भक्तों के साथ पैदल ही निकल पड़े थे। देवनगरी में तब्दील हमारी ऊर्जा नगरी का यह उत्साह अपने आप में ऐतिहासिक छटा पेश कर रहा था। सुंदर, अदभुत और आकर्षक झांकियों के बीच नव वर्ष का उत्सव चरम पर नजर आया, जिसके साक्षी बनने न केवल कोरबा शहर, बल्कि दीपका, कटघोरा, बालको और जमनीपाली समेत अनेक क्षेत्रों के लोग पहुंचे थे।

मां सर्वमंगला की पावन नगरी कोरबा में मंगलवार को हिंदू नव वर्ष का उल्लास देखते ही बनता था। हिंदू क्रांति सेना के तत्वावधान में आयोजित शोभायात्रा जगमगाते लेजर लाइट की आकर्षक रौशनी में उत्साहपूर्वक निकली गई। विभिन्न देवी देवताओं की मोहक झाकियों के साथ हिंदू नव वर्ष के आगमन की अपार खुशी में सारा कोरबा जिला शरीक होने पहुंचा था। युवाओं ने केसरिया और पीले कुर्ते तो महिलाएं लाल रंग की साड़ी और पगड़ी पहने हाथों में ध्वज लिए यात्रा के साथ बनी रहीं। शोभायात्रा में शामिल कलाकारों की टीम के साथ देवी देवताओं की झांकियों का विशेष प्रदर्शन सुभाष चौक निहारिका, घंटाघर, महाराणा प्रताप चौक बुधवारी, सीएसईबी चौक कोरबा के बाद, टीपीनगर स्थित टैगोर उद्यान जाने वाले माेड़ पर किया गया। यहां पहले से ही आयोजकों द्वारा तैयारी की गई थी। जहां लोग भक्ति गीतों पर नाचते गाते रहे। इसी तरह सीतामढ़ी से निकाली गई शोभायात्रा में शामिल कलाकारों व देवगणों का विशेष स्वागत श्री सप्तदेव मंदिर, पुराना बस स्टैंड, पावर हाउस रोड स्थित मुरारका पेट्रोल टंकी, सोनालिया नहर चौक और ट्रांसपोर्ट नगर में हुआ। जहां शोभायात्रा में शामिल लोगों ने झूमते गाते हुए प्रदर्शन किया।

जय जय श्री राम के जयघोष से गुंजायमान रहा शहर

भगवान श्रीराम का जयघोष सेट शहर में घुंजायमान रहा। चौक चौराहों के साथ पूरे शहर को भगवा ध्वज के साथ आकर्षक लाइट की रौशनी से सजाया गया था। दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली भव्य झांकी और यात्रा शाम करीब साढ़े पांच बजे शुरू हुई। शाम को शहर की सभी सड़कों पर शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुट गई।

 

 

उत्सव का उत्साह देख समूची ऊर्जानगरी आज अलग ही दुनिया में तब्दील नजर आई। पहली शोभायात्रा सीतामणि स्थित श्री राम जानकी मंदिर से ट्रांसपोर्ट नगर और दूसरी टोली कोसाबाड़ी स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर से ट्रांसपोर्ट नगर तक निकाली गई। शोभायात्रा का आयोजन हिंदू क्रांति सेना के नेतृत्व में किया गया था।छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य प्रांतों से आए कलाकारों ने अदभुत झलकियां प्रस्तुत की। शोभायात्रा में श्रीराम, माता सीता, श्रीकृष्ण, और बजरंगबली के साथ महादेव की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। विविध रूप में आर्टिस्ट भी शोभायात्रा के दौरान प्रदर्शन करते दिखे। शोभायात्रा का शहर के अनेक स्थानों में स्वागत किया गया।

Related Articles

Back to top button