देशराजनीतिसामाजिक

UK PM Elections: भारत को आजादी दिलाने वाली ब्रिटेन की लेबर पार्टी जीत के करीब, स्टॉर्मर को मिला बंपर समर्थन, ऋषि सुनक पिछड़े

लंदन/नई दिल्ली। UK PM Elections: ब्रिटेन के चुनाव के लिए कल मतदान होने के बाद शुक्रवार को नतीजे आ रहे हैं जिसमें ब्रिटेन की लेबर पार्टी (Labour Party) को जीत मिलती दिखाई दे रही है। रूझानों में ब्रिटेन की लेबर पार्टी को अब तक 218 सीट मिल चुकी हैं। लेबर पार्टी वही पार्टी है जिसने भारत को सन् 1947 में अंग्रेजों से आजादी दिलाई थी।

 

UK PM Elections: वहीं प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की कंज़रवेटिव पार्टी को अब तक महज 32 सीटें मिली हैं। ब्रिटेन की संसद (British Parliament) में 650 सीटें हैं। ऐसे में ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 50 प्रतिशत यानी 326 सीटों को बहुमत चाहिए। जो प्रधानमंत्री उम्मीदवार कीर स्टार्मर (Keir Starmer) की पार्टी को मिलता दिखाई दे रहा है।

 

 

UK PM Elections: चुनाव नतीजों पर लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने कहा है कि ब्रिटेन अब आशा और अवसर के एक नए युग में प्रवेश करने जा रहा है। गौरतलब कि चुनाव से पूर्व ब्रिटेन में यूगॉव के सर्वे में अनुमान जताया गया है लेबर पार्टी को 1832 के बाद से किसी भी एक पार्टी के लिए सबसे बड़ा बहुमत मिल सकता है।

 

 

UK PM Elections: वहीं, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने अपने करीबी लोगों से कहा है कि उन्हें अपनी सीट खोने का डर है। सर्वेक्षणों के अनुसार, सुनक सरकार के करीब 16 कैबिनेट मंत्री अपनी सीटें हारने की राह पर हैं। उधर, जीत के विश्वास से भरे लेबर नेता स्टारमर ने कहा कि वह सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

 

 

UK PM Elections: बता दें कि भारत को आजादी देने के वक्त ब्रिटेन में लेबर पार्टी की ही सरकार थी और प्रधानमंत्री क्लीमेट एंटली थे। उन्होंने ही भारत को आज़ाद करने का प्रस्ताव ब्रिटेन में प्रस्ताव पास कराया था। जिसका कंजरवेटिव पार्टी के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री विंसटन चर्चिल ने पुरजोर विरोध किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button