Featuredदेशसामाजिक

टूट गया सस्ती इलेक्ट्रिक कारों का सपना! खजाने की खुदाई के लिए नहीं मिलीं कंपनियां,सरकार ने…

नई दिल्ली: सरकार ने खदानों की बिक्री के तीसरे चरण के तहत जम्मू-कश्मीर में एक लिथियम खदान सहित तीन महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की नीलामी रद्द कर दी है , क्योंकि बोलीदाताओं की संख्या आवश्यक संख्या से कम थी।

यह नीलामी सरकार द्वारा स्वच्छ विकल्पों की ओर कदम बढ़ाने तथा महत्वपूर्ण खनिज आपूर्ति में आत्मनिर्भरता की दिशा में उठाए गए कदम का एक हिस्सा है।

ये तीन ब्लॉक हैं – जम्मू और कश्मीर में सलाल-हैमना लिथियम, टाइटेनियम और बॉक्साइट (एल्यूमिनस लैटेराइट) ब्लॉक, झारखंड में मुसकानिया-गरेरियाटोला-बरवारी पोटाश ब्लॉक और तमिलनाडु में कुरुंजाकुलम ग्रेफाइट ब्लॉक।

खान मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, नीलामी को रद्द कर दिया गया क्योंकि “खनिज नीलामी नियमों के अनुसार अपेक्षित संख्या में बोलियां प्राप्त नहीं हुईं”।

 

मंत्रालय ने 14 मार्च को नीलामी के तीसरे दौर में सात महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों को बिक्री के लिए रखा। पहले चरण में जिन ब्लॉकों के लिए तीन से कम बोलियां प्राप्त हुईं, उन्हें इस दौर के तहत अधिसूचित किया गया। ये सात ब्लॉक ग्लौकोनाइट, ग्रेफाइट, निकल, पीजीई, पोटाश, लिथियम और टाइटेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से संबंधित हैं और बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में फैले हुए हैं।

सरकार ने दूसरे चरण में शुरू की गई महत्वपूर्ण खनिजों के 14 ब्लॉकों की नीलामी रद्द कर दी थी। बिक्री के पहले चरण में, केंद्र ने ठंडी प्रतिक्रिया के कारण बिक्री के लिए रखे गए 20 ब्लॉकों में से 13 की नीलामी रद्द कर दी थी। केंद्र ने पिछले महीने महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉकों की नीलामी का चौथा दौर शुरू किया था, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में 21 खदानें पेश की गईं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button