Featuredदेशसामाजिक

बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं इस मूलांक के लोग, मंजिल को हासिल कर के ही लेते हैं दम

अंक ज्योतिष में हर एक अंक का विशेष महत्व होता है. अंक ज्योतिष मूलांक पर आधारित होते हैं. ये 0 से लेकर 9 अंकों के बीच में होते हैं. अंक शास्त्र में हर एक अंक की अपनी खासियत बताई गई है. मूलांक 3 वाले लोगों का व्यक्तित्व बाकी मूलांक से बिल्कुल अलग होता है. जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 3,12,21 या 30 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 3 होगा.

 

बेहद महत्वाकांक्षी होते हैं मूलांक 3 वाले लोग

मूलांक 3 का स्वामी ग्रह बृहस्पति है, जो सभी ग्रहों के गुरु माने जाते हैं. मूलांक 3 वाले लोग बहुत स्वाभिमानी होते हैं. इन लोगों को किसी के भी आगे झुकना पसंद नहीं होता है. इस मूलांक के लोग किसी का भी एहसान नहीं लेना चाहते हैं और ना ही इन लोगों को किसी का बेवह हस्तक्षेप पसंद होता है. इस मूलांक के लोग कभी भी अपनी स्वतंत्रता से समझौता नहीं करते हैं. इस मूलांक के लोग साहसी, वीर, शक्तिशाली, संघर्षशील, और कभी हार न मानने वाले होते हैं. यह लोग अति महात्वाकांक्षी होने के साथ ही अच्छे विचारक भी होते हैं.

पढ़ने-लिखने में होते हैं चतुर

मूलांक 3 के लोग उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करते हैं. ये लोग बड़े अध्यनशील होते हैं और पढ़ने- लिखने में बहुत चतुर होते हैं. इन लोगों की विज्ञान और साहित्य में बहुत रुचि होती है. ये लोग पढ़ाई में सफल रहते हैं. इन लोगों को घुड़सवारी और निशानेबाजी का अच्छा शौक होता है और ये लोग सभी क्षेत्रों में भी सफल रहते हैं. हालांकि इन लोगों की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं रहती है. अक्सर इन लोगों को घर से आर्थिक मदद लेनी पड़ती है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ इनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है.

वैवाहिक जीवन रहता है सुखी

इन लोगों के मित्रों की संख्या खूब होती है. इन लोगों के प्रेम सम्बन्ध स्थायी नहीं रहते, लेकिन इनका वैवाहिक जीवन सुखी रहता है. कभी-कभी इनके एक से ज्यादा विवाह के योग बन जाते हैं. अपने पहले विवाह से इन्हें सदैव कष्ट मिलता है. इस मूलांक के लोग विलासी प्रवृति के होते हैं लेकिन फिर भी इन्हें अपने मान-सम्मान का पूरा ध्यान रहता है. धार्मिक कार्यो में इनकी बहुत अधिक रूचि होती है. मूलांक 3 वाले लोग सेना और पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी, सचिव, राजदूत-नेता, बैंको में अधिकारी और धार्मिक नेता आदि बनते हैं. ये लोग अपने कार्य में निपुण होते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button