छत्तीसगढ़

अब बाइक चलाने वाले पुलिसकर्मियों को भी पहनना होगा हेलमेट..SP ने कहा नहीं तो होगी चालानी कार्रवाई..

रायपुर। राजधानी में हेलमेट बिना पहने दोपहिया चलाते और बिना सीट बेल्ट बांधे कार चलाते हुए अगर कोई पुलिस अधिकारी या कर्मचारी पकड़े जाएगे तो उन पर चालानी कार्रवाई के साथ ही विभागीय कार्रवाई भी होगी। लगातार वर्दीवालों के खिलाफ मिल रही शिकायतों के बाद यह आदेश जारी किया गया है।

दरअसल, यातायात पुलिस आम नागरिकों से ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन तो करा रही लेकिन वर्दीवालों पर सख्ती नहीं बरतती। ऐसे में खुद को आइडिएल बनाने रायपुर कप्तान ने जिला पुलिस बल के लिए फरमान जारी किया है। इसमें साफ निर्देश हैं कि पुलिस के कर्मचारी-अधिकारी ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करें। यदि ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करते कोई भी पाया गया तो चालानी के साथ विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी। एसपी के इस निर्देश के बाद यातायात अमले ने चौक-चौराहों पर अभियान चलाकर वर्दीवालों की धरपकड़ करने की योजना बनाई है।

पुलिसकर्मी नहीं पहनते हैं हेलमेट

जिले में अक्सर यह देखा जाता है कि दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाते समय ज्यादातर पुलिस अधिकारी व कर्मचारी हेलमेट नहीं पहनते और न ही सील बेल्ट बांधते है। चौक-चौराहे पर तैनात यातायात के अधिकारी-कर्मचारी भी वहां से गुजरने वाले ऐसे वर्दीवालों को न रोकते है न टोकते है,वहीं आम दोपहिया सवार अगर हेलमेट नहीं पहना होता है तो उसे तत्काल रोककर चालान थमा दिया जाता है।यातायात अमले की इस एकतरफा कार्रवाई को भांपकर पुलिस कप्तान ने वर्दीवालों से भी हेलमेट पहनकर दोपहिया चलाने और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट-बेल्ट का उपयोग करने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button