Featuredकोरबाक्राइमसामाजिक

Murum smuggler : मॉल संचालक और मुरुम तस्कर जंगल में मचा रहे शोर..खनिज विभाग का नही रहा जोर.. आंदोलन की चेतावनी

कोरबा। Murum smuggler : शहर के एक मॉल संचालक और मुरुम चोर जंगल मे शोर मचा रहे है। ग्रामीणों के भयंकर विरोध लगातार करने के बाद भी खनिज विभाग का रेत तस्करो पर जोर नही चल रहा है। रेत खनन से नाराज ग्रामीण अब आंदोलन की रणनीति बना रहे है।

 

बता दें कि शहर से 40 किमी दूर वनांचल ग्राम कुदमुरा में रोज मेला लग रहा है। मेला लगाने वाले शहर के सफेद पोश नेता पोकलेन से नदी का सीना चीरकर रेत खनन करते हुए प्रशासन को खुलकर चुनौती दे रहे हैं।

पोकलेन से खनन, सरपंच को खर्चा पानी करते है प्रबन्ध

कुदमुरा के ग्रामीणों की माने तो रेत घाट से रेत निकासी के लिए सरकार ने ग्राम पंचायत को अधिकृत किया है। इसके बाद भी नियमों को ठेंगा दिखाते हुए शहर के सेठ पोकलेन से रेत खनन कर सरपंच के खर्चा पानी का प्रबंध कर रहे हैं।

 

प्रधानमंत्री सड़क हो रही खराब

 

ग्रामीणों की माने तो अवैध रूप से निकल रहे रेत को कोरबा मेडिकल कॉलेज , रायगढ़ और एसीसी इंडिया बैच मिक्स प्लांट में खपाया जा रहा है। जिस मार्ग का उपयोग रेत तस्कर कर रहे है  वह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की है। पीएमजीएसवाई की सड़कें कम दबाव वाली होने की वजह सड़के जगह – जगह उखड़ रही है इसके अतिरिक्त राजस्व का भी नुकसान हो रहा है।

 

रेत खनन बंद नही हुआ तो  होगा आंदोलन- परमेश्वर

कुदमुरा के पंच परमेश्वर यादव का कहना है कि कई बार बिना अनुमति के चल रहे रेत खनन की शिकायत हम लोग कर चुके हैं। इसके बाद भी कार्रवाई नही हो रही है। बेरोकटोक चल रहे खनन बंद नही किया गया है।आंदोलन करते हुए रेत तस्करो के कैम्प का घेराव किया जाएगा।

 

होगी कार्रवाई- एमओ

माइनिंग अधिकारी पीके नायक ने कहा कि कुदमुरा में मशीन लगाकर रेत खनन की शिकायत मिली है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button