कोरबा

Korba : कलेक्टर अजीत वसंत ने DMF से इन कार्यो के लिए प्रस्ताव भेजने के दिए निर्देश..

ग्रामसभा के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र बनाने की दिशा

कोरबा: कलेक्टर अजीत वसंत ने आज समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने आगामी 31 अगस्त को आयोजित होने वाली ग्रामसभा का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उनका कहना था कि इस ग्रामसभा के माध्यम से उन सभी पात्र व्यक्तियों जिनके दस्तावेजों की कमी के कारण जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहे हैं, उनके दस्तावेजों का परीक्षण कर जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों और कक्षा पहली से बारहवीं तक के उन विद्यार्थियों के लिए भी जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए गए जो दस्तावेजों की कमी से परेशान हैं।

विकास कार्यों के लिए निर्देश

कलेक्टर ने डीएमएफ से आश्रम-छात्रावासों तक पहुंच मार्ग, शेडविहीन बाजारों में शेड, सभी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में सायकल स्टैंड, और सभी सहकारी समितियों में गोदाम निर्माण के प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही, कलेक्टर ने पीएम जनमध्यान्तर्गत लगाये जा रहे शिविर की समीक्षा की और पीवीटीजी (प्रारंभिक जनजातीय समूह) को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने का निर्देश दिया। उन्होंने आधार और आयुष्मान कार्ड के निर्माण, किसान सम्मान निधि, पीएम आवास, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, और बैंक खाता आदि का शत प्रतिशत सेचुरेशन सुनिश्चित करने की बात की।

विभिन्न विषयों पर समीक्षा

टी एल बैठक में कलेक्टर ने भू-अर्जन, जाति प्रमाण पत्र शिविर, छात्रावासों तक पहुंच मार्ग, शेड विहीन बाजारों की जानकारी, हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में सायकल स्टैंड, आश्रमों में अधीक्षकों की नियुक्ति, लैब ऑन व्हील, विद्यालयों में युक्तियुक्तकरण, खेल अकादमी संचालन, ग्राम पंचायतों में सिलाई मशीन वितरण और अन्य विषयों पर समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

नियमित भर्ती और सरकारी कार्यों पर दिशा निर्देश

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि शासकीय कार्य के लिए सरपंच और सचिवों को दी गई राशि के विरूद्ध कार्य नहीं होने पर वसूली की प्रक्रिया में प्रगति लाने की बात की। उन्होंने 30 अगस्त को करतला विकासखंड के ग्राम घिनारा में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में सभी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

कटघोरा में हाईमास्ट सोलर लाइट की योजना

कटघोरा के जेंजरा चौक पर रात्रि में अंधेरा होने की शिकायत पर कलेक्टर ने क्रेडा विभाग को हाईमास्ट सोलर लाइट लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए स्टीमेंट तैयार करने की बात भी की गई है।

पोषण माह अभियान में सहभागिता

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के अंतर्गत आयोजित बैठक में कलेक्टर ने पोषण अभियान में अधिकारियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 1 से 30 सितंबर तक पोषण माह के दौरान एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक आहार, और समग्र पोषण के लिए प्रौद्योगिकी और बेहतर प्रशासन की गतिविधियों में विभागों को शामिल करने का निर्देश दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button