Featuredदेशराजनीति

Israel Iran dispute: इजरायल पर मिसाइल अटैक के बाद सामने आई ईरानी सुप्रीम लीडर खामेनेई की पहली प्रतिक्रिया, बोले- अमेरिका और कुछ यूरोपीय देश समस्या की जड़

तेहरान। Israel Iran dispute: मध्य-पूर्व में इजरायल और ईरान के बीच मिसाइल हमलों के बीच ईरानी सुप्रीम लीडर सैय्यद अली खामेनेई का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने इजरायल का नाम लिए बगैर अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों पर तीखा हमला बोला।

खामेनेई ने कहा-इस रीजन की समस्याओं और युद्ध की जड़ वो देश अमेरिका और कुछ यूरोपीय देश हैं, जो यहां शांति का दावा करते हैं। अगर क्षेत्र में इनका दुष्ट व्यवहार खत्म हो जाए तो कई देश शांति और समृद्धि के साथ मिलकर रह सकते हैं।

 

Israel Iran dispute: बता दें कि ईरान ने मंगलवार रात को करीब 180 सुपरसोनिक फतह मिसाइलों से इजरायल पर हमला बोला था, जिन्हें इजरायल के आयरन डोम डिफेंस सिस्टम ने मार गिराया। इसके बाद बुधवार (2 अक्टूबर) को मिसाइल अटैक के बाद खामनेई की पहली बार प्रतिक्रिया आई।

इटली ने बुलाई G7 देशों की बैठक

उधर, मिडिल ईस्ट में बढ़ते संघर्ष पर चर्चा के लिए इटली ने G7 नेताओं की बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने बुधवार को G7 नेताओं को इसके लिए आमंत्रित किया है। मेलोनी ने कहा कि इटली G7 के प्रेसिडेंट के तौर पर मध्य-पूर्व संकट का डिप्लोमैटिक समाधान निकालने के लिए प्रयास करेगा। G7 में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं।

इजरायल ने बैन की UN महासचिव की एंट्री

 

Israel Iran dispute: इज़रायल के विदेश मंत्री ने 2 अक्टूबर को ऐलान किया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को देश में घुसने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह फैसला गुटेरेस द्वारा ईरान के इज़रायल पर बड़े मिसाइल हमले की स्पष्ट निंदा नहीं करने की वजह से लिया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button