Featuredदेशराजनीतिसामाजिक

Israel airstrikes on Lebanon: इजरायल की लेबनान पर एयरस्ट्राइक, लगातार 150 हमले में 50 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा घायल

नई दिल्ली/बेरूत। Israel airstrikes on Lebanon: पेजर और वॉकी-टॉकी में विस्फोट कराने के बाद इजरायल ने अब लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह के खिलाफ अब सीधे युद्ध छेड़ दिया है। सोमवार को इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हमले किए, जिनमें 50 लोगों की मौत हो गई है और करीब 300 लोग जख्मी हुए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है।

Israel airstrikes on Lebanon: इजरायल की सेना का कहना है कि उसने करीब 150 एयर स्टाइक की हैं, जिनमें बड़ी संख्या में हिजबुल्लाह के ठिकानों को टारगेट किया गया है। बीते एक साल से इजरायल का हमास और हिजबुल्लाह के साथ युद्ध चल रहा है। लेकिन एक दिन में हिजबुल्लाह को पहली बार इतना नुकसान पहुंचा है।

Israel airstrikes on Lebanon: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि इजरायल की सेना ने उसके दक्षिणी इलाके के गांवों और कस्बों पर अटैक किया है। इन हमलों में उसके 50 नागरिक मारे गए हैं। इसके अलावा 300 लोग जख्मी हैं, इन लोगों में बच्चे, महिलाएं और इमरजेंसी वर्कर्स शामिल हैं।

Israel airstrikes on Lebanon: फिलहाल यह शुरुआती आंकड़ा है और मरने वालों की संख्या में इजाफा भी हो सकता है। मंत्रालय का कहना है कि शुरुआती संख्या में ही महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इन हमलों में लेबनान के साउथ वाले इलाके के अलावा पूर्वोत्तर क्षेत्र को भी टारगेट किया गया है। बता दें कि हिजबुल्लाह को ईरान समर्थक उग्रवादी संगठन माना जाता है।

 

Israel airstrikes on Lebanon: वहीं इजरायली सेना का कहना है कि उसने हिजबुल्लाह पर दबाव बनाने के लिए ये हमले किए हैं। सेना ने हमलों का पहले ही ऐलान कर दिया था। उसने मिलिट्री चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हेरजी हलेवी का बयान साझा करते हुए कहा था कि इजरायल लेबनान पर और हमले करने के लिए तैयार है।

Israel airstrikes on Lebanon: बता दें कि हिजबुल्लाह ने भी इससे पहले पेजर और वॉकी-टॉकी में विस्फोट कराने के जवाब में इजरायल पर अटैक किए थे। इस पर इजरायल ने सीधे युद्ध में भी उतरने का ऐलान कर दिया। बता दें कि अब तक इजरायल का फोकस हमास पर ही था, लेकिन अब उसने लेबनान के खिलाफ भी बाकायदा मोर्चा खोल दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button