Featuredदेशसामाजिक

Earthquake: 8 से 9 तीव्रता के महाभूकंप की चेतावनी, भारतीय दूतावास ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। Earthquake: जापान में भूकंप के जबरदस्त झटके लग रहे हैं। दो दिन पहले ही यहां के मियाज़ाकी 7.1 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप आया। इसके बाद से वहां पर 5.5 तीव्रता के ज्यादा के करीब 6-7 भूूकंप के झटके लग चुके हैं। ऐसे में अब जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने अब देश में एक बड़े भूकंप का अलर्ट जारी कर दिया है।

 

Earthquake: एजेंसी ने नानकाई ट्रफ भूकंप (Nankai trough megaquake) पर एक आपातकालीन बुलेटिन जारी किया। जिसके बाद सरकार ने एक आपदा बैठक की और पूरे देश में अलर्ट घोषित कर दिया है। साथ ही नागरिकों से भूकंप की तैयारियों की पुष्टि करने का आग्रह किया है।

 

 

Earthquake: इधर जापान में भारतीय दूतावास ने देश में सभी भारतीय नागरिकों से मौसम विज्ञान एजेंसी द्वारा संभावित बड़े भूकंप के खतरे को लेकर अलर्ट जारी किए जाने के बाद चेतावनियों और निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है।

 

उन्होंने भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। जापान मौसम विज्ञान के अलावा टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार (TMG) ने भी एक सलाह जारी की और एक बड़े भूकंप की एडवाइजरी के संबंध में तैयारी बढ़ाने के लिए एक आपदा प्रबंधन मुख्यालय (DMHQ) की स्थापना की है।

 

TMG की एडवाइजरी में अनुमान लगाया गया है कि अगर ये बड़ा भूकंप आता है तो टोक्यो में नुकसान 6 या उससे कम भूकंपीय तीव्रता का होगी और सुनामी आ सकती है जो द्वीप क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है।

 

Earthquake: जापान की सरकार के प्राकृतिक आपदाओं की तैयारी के लिए एक सलाह जारी करने के बाद टोक्यो में भारतीय दूतावास ने भी देश के सभी भारतीय नागरिकों को जापानी अधिकारियों के घोषित सलाह का पालन करने और दूतावास की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर नजर रखने की सलाह दी है।

 

Earthquake: क्या है नानकाई ट्रफ भूकंप

नानकाई ट्रफ दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत तट से दूर है और लगभग 900 किमी तक फैला है। यहां फिलीपीन सागर प्लेट यूरेशियन प्लेट के नीचे धंस रही है। जिससे एक बड़े भूकंप का खतरा पैदा हो गया है। इस महाभूकंप और सुनामी से लाखों लोग मारे जा सकते हैं। नानकाई ट्रफ भूकंप सलाहकार पैनल ने कहा कि इतने बड़े भूकंप की संभावना कुछ सौ मामलों में एक बार होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button