Featuredक्राइमदेश

Gurpatwant Pannun: खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह की हत्या के प्रयास का आरोपी निखिल गुप्ता का प्रत्यर्पण; चेक गणराज्य से अमेरिका लाया गया, आज कोर्ट में पेशी

नई दिल्ली। Gurpatwant Pannun Murder Plot: अमेरिकी में सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की नाकाम साजिश में शामिल होने के शक में भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया है। फेडरल प्रिजन ब्यूरो की वेबसाइट ने सूत्र ने बताया कि अमेरिकी फेडरल प्रोसिक्यूटर्स ने निखिल गुप्ता पर भारत सरकार के एक अधिकारी के साथ मिलकर अमेरिकी नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की साजिश रचने का आरोप लगाया है।

Gurpatwant Pannun Murder Plot:बता दें कि कनाडा ने भी सितंबर में आरोप लगाया था कि उसकी खुफिया एजेंसियों ने ​​जून 2023 में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े अहम सबूत जुटाए हैं। जिनमें भारत सरकार के अफसर का निज्जर की हत्या में शामिल होने के दावा किया गया है। हालांकि, एक साल से ज्यादा समय गुजरने के बाद भी कनाडा सरकार आरोपों से जुड़े सबूत भारत को नहीं सौंप सकी है।

 

Gurpatwant Pannun Murder Plot:भारत सरकार ने साजिशों में शामिल होने से किया है इनकार

 

Gurpatwant Pannun Murder Plot: दूसरी ओर, अमेरिकी न्याय विभाग के प्रवक्ता ने इस मामले पर कमेंट करने से इनकार कर दिया। अमेरिका में निखिल गुप्ता के वकील, अटॉर्नी जेफरी चाब्रोवे ने तुरंत कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। वहीं, चेक अधिकारियों की ओर से भी कोई टिप्पणी नहीं आई है। अमेरिका और कनाडा में सिख अलगाववादियों के खिलाफ हत्या की साजिशों की जांच में भारत के साथ रिश्तों की परीक्षा हुई है। जिसे पश्चिमी देशों ने चीन के बढ़ते वैश्विक प्रभाव के जवाब के रूप में देखा है। हर मौके पर भारत सरकार ने इन साजिशों में शामिल होने से इनकार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button