Featuredछत्तीसगढ़राजनीति

CGPSC की महिला अधिकारी को मनी लॉन्ड्रिंग केस का झांसा देकर जालसाजों ने डराया, झटक लिए…

रायपुर। देशभर में लगातार हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार अनपढ़ लोगों की बजाय ज्यादातर पढ़े लिखे लोग ही बन रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) में पदस्थ एक महिला अधिकारी ऑनलाइन ठगी करने वालों के झांसे में आ गई। महिला के खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज होने का झांसा देकर ठगों ने उससे अपने खातों में रूपये डलवा लिए। धोखाधड़ी का अहसास होने पर महिला ने थाने में FIR दर्ज कराई।

CGPSC की अनुभाग अधिकारी जयश्री निर्वाण ठगों का शिकार हो गईं। ठगों ने फर्जी FIR के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग के झूठे आरोपों का डर दिखाकर ₹30,000 रूपये उड़ा लिए। पीड़ित अधिकारी ने राखी थाना में ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। वहीं पुलिस ने मामले में अपराध दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी है।

ठगों ने इस तरह लिया झांसे में

जयश्री निर्वाण ने इस मामले की जानकारी देते हुए पुलिस को बताया कि वे सेक्टर 29 नवा रायपुर में रहती हैं और छ.ग. लोक सेवा आयोग नया रायपुर में अनुभाग अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। एक शख्स ने उनके मोबाईल नंबर पर कॉल करके बताया कि मैं विनोद कुमार, Telecom regulatory authority of India, Delhi Head Office से हूं। विनोद ने बताया कि आपके विरूद्ध FIR No. DL1845/0724 दर्ज हुई है, ये Money Laundering का Case है। इसके बाद जयश्री को FIR की Copy उनके whatsapp पर भेजी गई। बताया गया कि संदीप कुमार नामक व्यक्ति को मनी लाड्रिंग के संबंध में गिरफ्तार किया गया है, जिसने आपके खाता में पैसा भेजा है, और उसके बयान के आधार पर दिल्ली पुलिस में आपके नाम से एफ.आई.आर. दर्ज किया गया है।

बैंक एकाउंट चेक करने का किया बहाना

कॉलर द्वारा कहा गया कि आपका Bank Account Check करना है। मुझे मेरे Bank Account Number के आखरी के 04 Digits बताने कहा गया, जिसमें रू. 30,201रूपये थे। कॉलर ने एक अकाउंट नंबर भेजकर कर कहा कि इसमें 30,001 डालिये, आपको 15-20 मिनट में चेक करके उक्त रकम वापस किया जायेगा, ये केवल Check करने के लिये है।

रूपये ट्रांसफर किये फिर वापस आने का करती रहीं इंतजार..!

बातचीत के लगभग 10-15 मिनट के अंदर जयश्री निर्वाण ने उनके द्वारा दिये गये Account No. पर उक्त धनराशि Transfer कर दिया। इसके बाद हर आधे घण्टे में उन्हें messages आ रहे थे, लेकिन सुबह तक उनके Saving Account में उक्त धनराशि वापस नहीं आई, तब उन्होंने रूपये वापस करने के संबंध में message किया। इस पर संबंधित कॉलर ने उन्हें धमकी देना शुरू कर दिया। तब जयश्री को समझ में आया कि उनके साथ Online fraud हुआ है। जयश्री ने बताया उस मोबाइल नंबर से अभी भी उन्हें messages आ रहे है।

CGPSC घोटाले की CBI कर रही जांच

गौरतलब है कि CGPSC में हुई भर्ती में कथित तौर पर हुए घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। यहां पूर्व अध्यक्ष सहित अन्य अधिकारियों पर अपराध दर्ज है। इनके यहां टीम ने छापा भी मारा है। माना जा रहा है कि महिला अधिकारी इसी डर से ठगों के चंगुल में आ गई। और खुद को बचाने के लिए ठगों को खाते की जानकारी दे दी और उनके कहे अनुसार रूपये भी भेज दिए। बहरहाल राखी थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर ठगों की तलाश शुरू कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button