छत्तीसगढ़

रुसेन कुमार को CSR में उत्कृष्ट योगदान के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया सम्मानित

कार्टूनवाच पत्रिका ने CSR के क्षेत्र में रुसेन कुमार के योगदान की प्रशंसा की

बिलाइगढ़। छत्तीसगढ़ में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले रुसेन कुमार को 10 सितंबर 2024 को रायपुर के होटल बेबीलोन इंटरनेशनल में आयोजित एक भव्य समारोह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सम्मानित किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल और हरिभूमि एवं आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी भी विशेष रूप से उपस्थित थे। समारोह का आयोजन कार्टूनवाच पत्रिका द्वारा किया गया, जिसके संपादक त्र्यंबक शर्मा ने रुसेन कुमार के सामाजिक और CSR के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की सराहना की।

रुसेन कुमार का सामाजिक योगदान

रुसेन कुमार ने CSR क्षेत्र में एक नई दिशा स्थापित की है और उन्होंने अपने प्रयासों से समाज के कमजोर वर्गों की मदद के लिए अनगिनत पहल की हैं। यह सम्मान उनके उन प्रयासों की सराहना है, जो उन्होंने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत समाज की बेहतरी के लिए किए हैं। त्र्यंबक शर्मा ने अपने भाषण में कहा, “रुसेन कुमार ने सामाजिक और कॉर्पोरेट उत्तरदायित्व को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है और उनके नेतृत्व ने समाज के कई लोगों को प्रेरित किया है।”

कार्टूनवाच पत्रिका की भूमिका

इस सम्मान समारोह में कार्टूनवाच पत्रिका के संपादक त्र्यंबक शर्मा ने रुसेन कुमार के योगदान पर जोर देते हुए कहा कि उनका सामाजिक कार्य असाधारण है और उन्होंने CSR के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को जो सहायता प्रदान की है, वह अद्वितीय है। उन्होंने कहा, “रुसेन कुमार ने कॉर्पोरेट क्षेत्र में सामाजिक उत्तरदायित्व के महत्व को पहचान कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाए हैं।”

समाज के लिए प्रेरणा स्रोत

रुसेन कुमार के इस सम्मान ने उन्हें समाज के लिए एक प्रेरणा स्रोत बना दिया है। उनके CSR कार्यों ने समाज के कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया है और उनके दृष्टिकोण ने सामाजिक उत्तरदायित्व के महत्व को स्थापित किया है। इस सम्मान समारोह में उनकी प्रशंसा करते हुए, उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों ने भी उनके कार्यों को समाज की बेहतरी के लिए महत्वपूर्ण बताया।

कार्टूनवाच कार्टून फेस्टिवल 2024 का आयोजन

यह सम्मान समारोह रायपुर के होटल बेबीलोन इंटरनेशनल में 10 सितंबर 2024 को शाम 7 बजे आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय थे, जबकि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने अध्यक्षता की। कार्यक्रम में रायपुर के सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल और हरिभूमि एवं आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी भी विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे।

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

इस समारोह में वरिष्ठ कार्टूनिस्ट श्री इस्माइल लहरी को उनके कार्टून जगत में दिए गए अद्वितीय योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। श्री लहरी दैनिक भास्कर इंदौर से जुड़े हुए हैं और कार्टून जगत में उनका योगदान सराहनीय है।

आयोजन का महत्व

यह आयोजन कार्टूनवाच की ओर से किया गया था, जो भारत की एकमात्र मासिक कार्टून पत्रिका है और पिछले 28 वर्षों से लगातार प्रकाशित हो रही है। इसे लिम्का और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी स्थान मिला है। इस आयोजन को छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड और छत्तीसगढ़ संस्कृति विभाग का समर्थन प्राप्त था, जिसने इसे और भी भव्य और महत्वपूर्ण बना दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button