Featuredकोरबाछत्तीसगढ़देशसामाजिक

CG News: कटघोरा लिथियम ब्लाक की नीलामी शुरु, वेदांता, जिंदल, श्री सीमेंट, अडाणी समूह सहित ये विदेशी कंपनी भी बाइड में शामिल

0.डीएमएफ से भर जाएगा छत्तीसगढ़ का खजाना

कोरबा। जिले के कटघोरा तहसील गांव घुचापुर के आसपास के 250 हेक्टेयर क्षेत्र में पाए गए लिथियम के इसके लिए केंद्रीय खान मंत्रालय ने नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। केंद्रीय खान मंत्रालय की ओर से बुधवार को नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई। केंद्रीय खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने भी द्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

हालांकि अभी तक सफल बोलीदाता का नाम सामने नहीं आया है। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार नीलामी के ओला, वेदांता, जिंदल, श्री सीमेंट, अडाणी समूह, अल्ट्राटेक सीमेंट सहित कई बड़ी कंपनियों ने बोली लगाई है। अर्जेंटीना की भी एक कंपनी बिडिंग की प्रक्रिया में शामिल होगी।

नीलामी प्रक्रिया में परीक्षण और खनन दोनों का ही अधिकार शामिल होगा। कटघोरा के साथ ही कश्मीर के रियासी स्थित लिथियम ब्लॉक की भी नीलामी प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। यहीं कारण है कि कटघोरा लिथियम ब्लॉक देश की पहला लिथियम खदान हो सकती है।

 

0.रोजगार के साथ डीएमएफ से भर जाएगा छत्तीसगढ़ का खजाना

लिथियम खदान शुरू होने पर सिर्फ कोरबा ही नहीं छत्तीसगढ़ और देश में समृद्धि के द्वार खुलेंगे। भौगोलिक स्थिति बेहतर होने के चलते यहां निवेशकों का रुझान भी अधिक है। लिथियम खनन शुरु होने के बाद इससे जुड़ी कंपनियां काम शुरू कर देंगी।

तकनीकी एक्सपर्ट और संसाधनों के विकास के लिए भी लोगों की आवश्यकता होगी। इससे रोजगार के मौके बढ़ेंगे और रेवेन्यू भी बढ़ेगा। प्रदेश में विकास के लिए तय राशि, रॉयल्टी और डीएमएफ के लिए भी इससे सहयोग मिलेगा जो हजारों करोड़ में होगा।

20 खदानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू

केंद्रीय खान मंत्रालय ने REE या दुर्लभ पृथ्वी तत्व की श्रेणी में आने वाले देश भर के 20 खदानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू की है। नीलामी में छत्तीसगढ़ के एकमात्र कटघोरा लिथियम ब्लॉक के साथ ही बिहार के 3, गुजरात में 1, झारखंड में 1, ओडिशा की 4 तमिलनाडु में 7, उत्तर प्रदेश में 2 और जम्मू-कश्मीर में 1 ब्लॉक की नीलामी ऑनलाइन की जा रही है।

‘ देश में दुर्लभ श्रेणी के 100 खदान चिन्हित किए गए हैं। इनमें से 20 ब्लॉक की नीलामी शुरू की जा रही है. जिसकी कीमत 45000 करोड़ है।”

. प्रहलाद जोशी, केंद्रीय खान मंत्री

Related Articles

Back to top button