BreakingFeaturedकोरबा

Korba: हर घर जल से लैस होते ही गांव में मना जश्न और बाजे-गाजे के साथ किया लोक अर्पित

कोरबा। देश के हर घर को नल और जल से परिपूर्ण करने की केंद्र सरकार की योजना का सुखद परिणाम दिखने लगा है। इसी कड़ी में ऊर्जाधानी का एक गांव इस योजना से शत-प्रतिशत लैस कर लिया गया है। जब यह लक्ष्य पूरा हुआ, तो पूरे गांव में जश्न मनाया गया। इस तरह बाजे-गाजे के साथ खुशियां बनाते हुए योजना के तहत किए गए कार्यों की इतिश्री कर लोक हित में हस्तांतरित किया गया। गांव के हर घर में नल-जल की सुविधा मिलने से ग्रामीणों में हर्ष चरम पर है।

केंद्र सरकार द्वारा संचालित हर घर नल योजना के तहत हर घर को जल सुविधा से पूर्ण करने वाला यह गांव खरवानी है। 27 फरवरी को ही करतला विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत खरवानी को पूरी तरह से योजना से लैस कर लिया गया। इस खास मौके को ग्रामीणों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने खास अंदाज में सेलिब्रेट किया। इस अवसर पर हर घर जल उत्सव मनाया गया।

मिठाई खिलाकर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी गई। सरपंच, सचिव, ठेकेदार एवं ग्रामवासियों की उपस्थिति में जल जीवन मिशन के तहत ग्राम में संचालित हर घर जल योजना को ग्राम पंचायत को हस्तांतरित किया गया। उल्लेखनीय होगा कि हर घर नल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है, जिसके तहत सरकार देश के हर नागरिक को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक घर में नल की व्यवस्था उपलब्ध करा रही है। इस के माध्यम से लाभार्थी परिवार को 55 लीटर जल प्रति व्यक्ति प्रति दिन की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। मोदी सरकार 2014 से लेकर अब तक के अपने कार्यकाल में घर-घर पीने योग्य पानी पहुंचाने को लेकर तमाम तरह की योजनाएं चला रही हैं। जिनमें जल जीवन मिशन स्कीम और हर घर जल योजना प्रमुख है। सरकार इन दोनों योजना को पूरी प्रतिबद्धता के साथ देशभर में लागू कर चुकी है। जहां वर्षों से लोगों को पानी लेने के लिए संघर्ष करना पड़ता था, अब वहां हर घर पानी पाइप के जरिए पहुंच रहा है। लोगों को पानी मुहैया कराने के साथ-साथ जल संरक्षण को भी लेकर केंद्र सरकार काफी गंभीर है। इसी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत खरवानी में भी कार्य पूर्ण किया गया और अब इस गांव के प्रत्येक घर में जल के लिए नल की सुविधा उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button