Featuredकोरबासामाजिक

Korba:डांडिया एवं गरबा नृत्य में बजेंगे धार्मिक गाने.. CCTV कैमरा से लैस होगा पंडाल, पढ़े और क्या है प्रशासन का निर्देश…

 

शांति समिति की बैठक में नवरात्र, दशहरा, दीवाली मनाने शांति,सुरक्षा हेतु बिंदुवार तय हुए ये दिशा निर्देश

◆नवरात्र, दशहरा एवं दीपावली त्यौहार शांति पूर्ण मनाने हेतु जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

◆डांडिया एवं गरवा नृत्य के दौरान धार्मिक भक्ति गीत ही बजाये

◆रास गरबा एवं डांडिया जैसे आयोजनों में पास के माध्यम से केवल परिवार के साथ जाने वाले अथवा कपल को ही एंट्री

◆तेज आवाज में ध्वनि विस्तार यंत्र एवं सार्वजनिक स्थानों पर डी.जे. एवं धुमाल बजाना प्रतिबंधित

◆असामाजिक तत्वों अथवा अस्त्र शस्त्र का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों की जानकारी संबंधित थानों में दें

◆न्यायालय-शासन के निर्देशों का पालन करना होगा

◆पंडाल में कैमरा लगाने का भी दिया गया सुझाव

कोरबा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अजीत वसंत के निर्देशन में आगामी नवरात्र विजयादशमी (दशहरा) एवं दीपावली त्यौहार के संबंध में दुर्गा माता की स्थापना करने वाली समितियों, गरबा आयोजक एवं समस्त डीजे एवं धुमाल संचालकों की बैठक ली गई। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी दिनेश कुमार नाग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यू.एस.बी.चौहान, नेहा वर्मा की उपस्थित सभी लोगों को अवगत कराया है कि अनाधिकृत एवं असामाजिक तत्वों से बचाव हेतु यथा संभव पण्डाल में सीसीटीवी कैमरा लगाने का सुझाव समितियों को दिया गया। आयोजन समिति के सदस्यों को पण्डाल का निर्माण में विशेष ध्यान रखने एवं सार्वजनिक स्थल रोड को घेरकर नहीं बनाने के लिए कहा गया। डीजे एवं अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग शासन एवं न्यायालय की गाईड लाईन अनुसार करने की बात कही गई। साथ ही रात्रि 10 के बजे के पश्चात् ध्वनि विस्तार यंत्र का उपयोग करते पाये जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही किया जायेगा। इसके साथ ही डांडिया एवं गरवा नृत्य के दौरान धार्मिक भक्ति गीत ही बजाये जाने की बात कही गई।

बैठक में आयोजन समिति को बताया गया कि मूर्ति विसर्जन की अनुमति सिर्फ दशहरा एवं दशहरा के अगले दिवस तक होगी। रास गरबा एवं डांडिया जैसे आयोजनों में पास के माध्यम से केवल परिवार के साथ जाने वाले अथवा कपल को ही एंट्री दिया जाए। जिससे किसी प्रकार के विवाद जैसी स्थिति निर्मित न हो। साथ ही आयोजन स्थल में पर्याप्त वालिंटियर्स की व्यवस्था होनी चाहिए। रासगरबा एवं डांडिया जैसे आयोजनों तथा पंडालों में केवल धार्मिक गानों को ही चलाए जाने का सुझाव आयोजक एवं समितियों को दिया गया। मूर्ति आगमन, स्थापना तथा विसर्जन के दौरान न्यायालय शासन के निर्देशों का पालन किया जाए। आयोजन स्थल में विद्युत विभाग से अस्थाई विद्युत कनेक्शन लिये जाने हेतु समिति को निर्देशित किया गया। नवरात्रि त्यौहार के दौरान साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा असामाजिक तत्वों अथवा अस्त्र शस्त्र का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों की जानकारी संबंधित थानों में दिये जाने की अपील की गई। प्रशासन द्वारा नवरात्रि सहित अन्य त्यौहारों को शांति पूर्वक एवं सर्व समाज को एक साथ मिलकर मनाए जाने का आग्रह किया गया। बैठक में एसडीएम सरोज महिलांगे, अपर आयुक्त नगर निगम विनय मिश्रा,स्वास्थ्य अधिकारी संजय तिवारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button