Featuredदेशसामाजिक

Rule Change From October 2024: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड से लेकर सुकन्या समद्धि योजना तक ​के ये नियम, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली। Rule Change From October 2024: सितंबर का महीना खत्म होने वाला है। अब अगले सप्ताह से अक्टूबर माह शुरू हो जाएगा। नए महीने की शुरुआत में कुछ नियम बदल जाते हैं। अब 1 अक्टूबर से देश में कई बदलाव होंगे, जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं।

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को गैस कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव करती है। 1 अक्टूबर को भी रसोई गैस के दाम घट-बढ़ सकते हैं। पिछले कुछ समय में 19 किग्रा कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिला है। वहीं, 14 किग्रा वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज नहीं हुआ है।

सीएनजी-पीएनजी और एटीएफ की कीमतों में बदलाव

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ तेल कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल और सीएनजी-पीएनजी के दाम में संशोधित करती हैं। 1 अक्टूबर को इनकी नई कीमतें आ सकती हैं। इससे पहले सितंबर में एटीएफ की कीमत में कटौती हुई थी।

Rule Change From October 2024: बोनस क्रेडिट से संबंधित नियम

सेबी की ओर से शेयर बाजार बोनस क्रेडिट से जुड़े नियमों का ऐलान किया गया है। नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। सेबी ने शेयर क्रेडिट का समय घटाकर दो दिन कर दिया है, जिसके बाद रिकॉर्ड तारीख से दो दिन के अंदर बोनस शेयर दिए जाएंगे।

Rule Change From October 2024: एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड्स के लिए लायल्टी प्रोग्राम को बदला गया है। नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। इसमें एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर रिवार्ड प्वाइंट्स के रिडम्पशन को सीमित कर दिया है।

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा एक बड़ा नियम बदल दिया है। 1 बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होगा। इसके तहत बेटियों के कानूनी अभिभावक की खाता संचालित कर सकते हैं। नए नियम के मुताबिक, अगर किसी लड़की का खाता ऐसे व्यक्ति द्वारा खोला गया है जो उसका अभिभावक नहीं है, तो फिर उसे ये अकाउंट माता-पिता को ट्रांसफर करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button