Featuredदेशसामाजिक

Ganesh Utsav: गणपति को चढ़ा एक लड्डू 1.87 करोड़ रुपए में बिका, जानें क्यों हर साल होती है नीलामी

हैदराबाद। Ganesh Utsav: हैदराबाद के बंदलागुडा में कीर्ति रिचमंड विला में गणेश उत्सव के दौरान पेश किया गया लड्डू नीलामी के रखा गया। देर रात हुई लड्डू की नीलामी में यह लगभग 1.87 करोड़ रुपए में बिका। यह पिछले साल की कीमत से 61 लाख रुपए अधिक है। पिछले साल यह लड्डू 1.26 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ था। करोड़ों में बिके इस लड्डू का वजन 5 किलोग्राम है।

 

Ganesh Utsav: हाल के सालों में कीर्ति रिचमंड विला के लड्डू ने राज्य के गणेश चतुर्थी समारोह में सबसे महंगे होने का कीर्तिमान स्थापित किया है। नीलामी 2019 में शुरू हुई थी जिसमें लड्डू की कीमत 18.75 रुपए लाख थी। इसके बाद 2020 में 27.3 लाख रुपए, 2021 में 41 लाख रुपए, 2022 में 60 लाख रुपए और 2023 में 1.26 करोड़ रुपए की बोली लगी थी।

 

गरीब और जरूरतमंदों की मदद के लिए होती है चैरिटी नीलामी

 

इस कम्युनिटी के मैनेजिंग ट्रस्टी अभय देशपांडे ने बताया कि लोगों ने बढ़-चढ़ कर इसमें हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, “विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि से 100 से अधिक विला मालिकों ने इस नीलामी में हिस्सा लिया जिसमें 400 से अधिक बोलियां लगी। गणपति उत्सव के दौरान हर साल आयोजित होने वाली यह अनूठी चैरिटी नीलामी गरीब और जरूरतमंदों की मदद के लिए यह पहल की गई है।”

 

Ganesh Utsav: बता दें कि क्राउडफंडिंग के इस प्रयास से 42 से ज्यादा एनजीओ, वंचित स्कूली बच्चों और ज़रूरतमंदों लाभ मिलता है। अभय देशपांडे ने कहा, “आरवी दीया चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सभी काम स्वयंसेवकों द्वारा शून्य प्रशासनिक लागत के साथ किए जाते हैं। जुटाया गया रुपया सीधे उन लोगों के जीवन पर प्रभाव डालने में योगदान देता है जिनकी हम सेवा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button