छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 240 ई-बसों की सौगात: पीएम ई-बस सेवा योजना से सार्वजनिक परिवहन को मिलेगा नया आयाम

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल से सार्वजनिक परिवहन को मजबूती मिली है। भारत सरकार द्वारा पीएम ई-बस सेवा योजना के अंतर्गत राज्य को 240 ई-बसों की मंजूरी दी गई है। इन बसों का संचालन राजधानी रायपुर, बिलासपुर, कोरबा और दुर्ग-भिलाई जैसे शहरों में होगा, जिससे प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन की गुणवत्ता और पर्यावरण सुरक्षा को बल मिलेगा।

इस योजना के तहत रायपुर को 100, बिलासपुर और दुर्ग-भिलाई को 50-50, और कोरबा को 40 बसें प्राप्त हुई हैं। योजना में तीन श्रेणियों की बसें – स्टैंडर्ड, मीडियम और मिनी – चलाई जाएंगी। इस पहल से कम ऊर्जा खपत और ईंधन दक्षता के साथ वायु गुणवत्ता में सुधार होगा, साथ ही नागरिकों को आरामदायक और सुलभ परिवहन सेवाएं मिलेंगी।

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बताया कि ई-बसों के संचालन और क्रय के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिसमें बस डिपो जैसे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भी राशि का प्रावधान है। शहरों में बसों का संचालन उनके प्रदर्शन और पारदर्शिता पर आधारित होगा, जिसमें थर्ड पार्टी ऑडिट भी अनिवार्य होगा। इस योजना से छत्तीसगढ़ में किफायती, भरोसेमंद, और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button