Featuredकोरबासामाजिक

Korba :जनता को महंगाई का एक और झटका! 20 महंगा हुआ खाद्य तेल…

कोरबा। जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है। दो दिन पहले एक लीटर खाद्य तेल  100 में बिक रहा था वो अब 120 रु बिकने लगा है। तेल के दाम में आए तेजी की वजह कस्टम ड्यूटी को बताया जा रहा है। बहरहाल त्योहारी सीजन से पहले बढ़े तेल के दाम ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है।

 

 

बता दें कि सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है जिसमे क्रूड और रिफाइंड ऑइल पर कस्टम ड्यूटी (Custon Duty On Edible Oils) को बढ़ा दिया गया है। सूरजमुखी के तेल, पाम ऑयल और सोयाबिन ऑयल में के दामों में बढ़ोत्तरी की गई है। जानकारी के मुताबिक क्रूड ऑयल पर कस्टम ड्यूटी जीरो से बढ़ाकर 20% कर दिया गया है, जबकि रिफाइंड ऑयल पर अब 32.5% कस्टम ड्यूटी कर दी गई है।

 

इन तेलों पर बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने क्रूड और रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल समेत कुछ अन्य खाद्य तेलों पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने का निर्णय लिया है. रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के हवाले से बताया गया है- क्रूड व रिफाइंड पॉम ऑयल, सोयाबीन तेल और सनफ्लावर सीड ऑयल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (बीसीडी) बढ़ा दी गई है.

अब इतनी हो गई बेसिक कस्टम ड्यूटी

क्रूड पॉम ऑयल, क्रूड सोयाबीन तेल और क्रूड सनफ्लावर सीड ऑयल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी की दर अभी तक शून्य थी. यानी इन तेलों के आयात पर कोई आयात शुल्क नहीं लग रहा था. अब उसे बढ़ाकर 20 फीसदी किया गया है. वहीं रिफाइंड सनफ्लावर सीड ऑयल, रिफाइंड पॉम ऑयल और रिफाइंड सोयाबीन तेल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी की दर अब बढ़ाकर 32.5 फीसदी कर दी गई है. पहले यह दर 12.5 फीसदी थी. ये बदलाव आज शनिवार (14 सितंबर) से लागू हो गए हैं.

इतनी हो जाएगी प्रभावी शुल्क दर

रिपोर्ट के अनुसार, कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने से सभी संबंधित खाद्य तेलों पर प्रभावी शुल्क की कुल दर बढ़कर 35.75 फीसदी हो गई है. क्रूड पॉम ऑयल, क्रूड सोयाबीन तेल और क्रूड सनफ्लावर सीड ऑयल पर प्रभावी शुल्क की दर अब 5.5 फीसदी से बढ़कर 27.5 फीसदी हो गई है. वहीं रिफाइंड सनफ्लावर सीड ऑयल, रिफाइंड पॉम ऑयल और रिफाइंड सोयाबीन तेल पर प्रभावी शुल्क की दर अब 13.75 फीसदी से बढ़कर 35.75 फीसदी हो गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button