Uncategorized

CG News: छत्तीसगढ़ में मेडिकल की पढ़ाई अब हिंदी में भी, हिन्दी दिवस पर सीएम विष्णुदेव साय का बड़ा फैसला

रायपुर। CG News: हिन्दी दिवस पर सीएम विष्णुदेव साय ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई हिन्दी में भी होगी। सीएम ने रायपुर में अपने निवास पर मीडिया से चर्चा में कहा कि एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुरूप हिन्दी में किताबें उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं।

 

CG News: इसी सत्र से मेडिकल कॉलेजों में हिन्दी की किताबों का वितरण

 

उन्होंने कहा कि इसी सत्र से मेडिकल कॉलेजों में हिन्दी की किताबों का वितरण होगा। सीएम ने कहा कि सरकार के इस फैसले से ग्रामीण अंचल से हिन्दी माध्यम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को फायदा होगा। उन्होंने हिंदी दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि इसकी सार्थकता तभी है जब शासन-प्रशासन और शिक्षा के हर स्तर पर हिंदी को लागू करेंगे और हिंदी में कामकाज करेंगे।

 

CG News: सीएम साय ने कहा कि उन्नाव के सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई हिंदी में उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। छत्तीसगढ़ में भी इसे क्रियान्वित किया जा रहा है। मैकाले की साम्राज्यवादी शिक्षा व्यवस्था से अलग राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में इसको लागू किया गया है।

 

CG News: मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने की दिक्कतों पर कहा कि कई विकसित देशों में मातृभाषा में पढ़ाई होती है और वो इसमें काफी सफल भी हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पढ़ाई दोनों माध्यमों में होगी लेकिन हिंदी विकल्प है। उन्होंने कहा कि जब हिंदी में पढ़ाई होगी तो डॉक्टर पर्ची भी हिंदी में लिख सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button