Featuredकोरबाछत्तीसगढ़सामाजिक

CG News: कोरबा से भटका दंतैल हाथी पहुंचा सीपत, नवापार-सोठी मार्ग बंद, दर्जन भर गांवों में वन विभाग ने सुरक्षा बढ़ाई

बिलासपुर। CG News: कोरबा जिले से तीन सप्ताह पहले अपने दल से बिछड़ा एक दंतैल हाथी, सीपत तहसील के सोठी सर्किल के जंगलों में भटकते हुए बिटकुला गांव तक पहुंच गया। हाथी की इस अचानक मौजूदगी से ग्राम पंचायत सोठी, निरतु, अदराली, बिटकुला, आमानारा, पैंगवापरा, जेवरा, खोंधरा, कनई, जुहली, कुकदा, मड़ई, खम्हरिया, लुतरा, ऊनि, कुली और आसपास के गांवों में भय का माहौल है। वन विभाग के कर्मचारी-अधिकारी इस हाथी की हर गतिविधि पर लगातार नजर रख रहे हैं।

CG News: सोठी सर्किल के रेंजर हफीज खान ने बताया कि देर रात यह हाथी सोठी के जंगल के आसपास विचरण कर रहा था और अब तक किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया है। ग्रामीणों को सतर्क रहने और हाथी से दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है। डीएफओ और अन्य उच्च अधिकारियों के निर्देश पर हाथी पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है, ताकि उसे सुरक्षित रूप से उसके दल तक पहुंचाया जा सके।

 

CG News: पैंगवापरा गांव के पंच कार्तिक राम ने बताया कि रात लगभग 1 बजे मवेशियों की हलचल सुनकर वह बाहर निकले, जहां उन्होंने देखा कि हाथी उनकी भुट्टा और गन्ने की फसल खा रहा था। इस दृश्य से डरकर वे पीठ के बल गिर गए और किसी तरह उठकर घर में घुसकर अपनी जान बचाई।

 

CG News: फिलहाल नवापार से सोठी जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया है, और आसपास के क्षेत्र में ग्रामीणों की आवाजाही पर प्रतिबंध है। वन विभाग ने हाथी और ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया है। गांव-गांव में मुनादी भी कराई जा रही है।

 

CG News: डीएफओ सत्यदेव शर्मा ने बताया कि हाथी की गतिविधियों के चलते कुछ किसानों की फसल को नुकसान हुआ है, जिसके लिए उन्हें मुआवजा मिलेगा। हाथी की सुरक्षा में 24 घंटे स्टाफ तैनात किया गया है, और लोगों को दूर रहने की सलाह दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button