Featuredदेशराजनीति

PM Third Oath Ceremony: ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी में होगा नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह, कमांडो, ड्रोन से लेकर स्नाइपर तैनात

नई दिल्ली। PM Third Oath Ceremony: एनडीए गठबंधन के नेता नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव, नेपाल, मॉरीशस, भूटान और सेशेल्स के शीर्ष नेता शामिल होंगे।

 

PM Third Oath Ceremony: जी-20 शिखर सम्मेलन की तरह होगी व्यवस्था

 

अर्धसैनिक बलों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (DAP) के जवानों की पांच कंपनी सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात किए जाएंगे। पीएम का सुरक्षा घेरा पिछले वर्ष हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान की गई व्यवस्था की तरह ही रहने की संभावना है। रविवार को दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद की जा सकती हैं।

 

PM Third Oath Ceremony: ड्रोन और स्नाइपर तैनात

 

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने समारोह के मद्देनजर सुरक्षा योजना बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय और नई दिल्ली जिले में कई बैठकें की। शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) कमांडो, ड्रोन और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है।

 

गणमान्य लोग जिन मार्गों से होकर जाएंगे उन पर ‘स्नाइपर’ और सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और नई दिल्ली जिले में अहम स्थानों पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे। विदेशी मेहमान राजधानी के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजस और ओबेरॉय जैसे लग्जरी होटल में रुकेंगे। होटलों को भी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है।

 

 

PM Third Oath Ceremony: पुलिस और NSG कमांडो रहेंगे तैनात

 

समारोह के दिन दिल्ली पुलिस के स्वाट और NSG के कमांडो राष्ट्रपति भवन एवं विभिन्न अहम स्थानों के आसपास तैनात रहेंगे। शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन के अंदर होना है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर तीन-स्तरीय सुरक्षा (Three Layer Security) होगी। ‘बाहरी घेरे’ पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, उसके बाद अर्धसैनिक बल के जवान और ‘भीतरी घेरे’ में राष्ट्रपति भवन की आंतरिक सुरक्षा के जवान तैनात रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button