कटाक्ष

You give me a chance…i give you free: ब्लैक डायमंड की तलाश में और हाथ लगा, कप्तान के ये गोपनीय दूत करेंगे हुड़दंगों के..5 पेटी का नजराना अब भरना पड़ेगा हर्जाना,मंदिरा प्रेमियों की होली के रंग में भंग…

ब्लैक डायमंड की तलाश में और हाथ लगा..

 

ब्लैक डायमंड की नगरी में नदी उस पार के अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने निकले अफसरों की उस समय फजीहत हो गई जब डायमंड हाथ लगने के बाद भी पलक झपकते ही हाथ से उछल गया और जब आंख खुली तो ब्लैक डायमंड ध्रुव स्वर्ण में तब्दील हो गया।

इस घटना के बाद अवैध कारोबारी राजस्व अधिकारियों पर चुटकी लेते हुए कह रहे हैं ” निकले थे हरिभजन को लोटन लगे कपास”! ठीक भी है क्योंकि नदी उस पार के अधिकारी मूंछों पर ताव देकर सिंघम बनकर ब्लैक डायमंड की खोज में निकले तो थे लेकिन, डायमंड कारोबारी इतने पॉवरफुल निकले की उन्हें उल्टा मुंह की खानी पड़ी।

मतलब ये तो वही बात हुई कि गंगा में डुबकी लगाने के दौरान हाथ मे सोने की मछली भी आ गई लेकिन उन्हें वापस गंगा में छोड़ना पड़ा। वो तो भला हो उन कैम्पर ड्राइवरों का जो आधी रात को सड़क पर खड़े अधिकारियों को देख दया दिखाई और गाड़ी उनके पास जाकर खड़ा कर दी। मतलब अधिकारियों की लाज बच गई और “तू तो नहीं तो कोई औऱ सही ” की तर्ज पर ध्रुव स्वर्ण को पकड़कर थाने दे आए।

सुबह घटना क्रम की चर्चा सोशल मीडया में आम हुई तो लगा चलो कोई तो हिम्मत दिखाकर अवैध कारोबार पर दंभ तो भरा है। लेकिन, उनकी ये सोच ज्यादा देर तक नही रही और शाम ढलते ही कहानी में ट्विस्ट आ गया और जो ध्रुव स्वर्ण पकड़ने का दंभ भर रहे थे उन्हें उल्टा मीडिया की सुर्खियों से हटाना पड़ा। अब इस घटना के बाद शहर में अवैध कारोबारियों के खर्चे और अधिकारियों की चर्चे दोनों ने ही तूल पकड़ लिया है।

कप्तान के ये गोपनीय दूत करेंगे हुड़दंगों के रंग बेरंग

उर्जाधानी के कप्तान ने सधे शब्दों में होली पर हुड़दंगियों के विरुद्ध सीधी कार्यवाही करने की चेतावनी दी है। उनके तेवर से साफ झलक रहा है गुंडा-बदमाश कायदे में रहेंगे तो फायदे में रहेंगे। हर्ष उल्लास और खुशियों के रंग को बेरंग करने वालो का रंग हम उड़ाने के लिए तैयार हैं। वैसे भी कप्तान की पोस्टिंग के बाद शहर के चालबाज दुबक कर समय काट रहे है क्योंकि उनके तेवर के आभामंडल कहता है कि वे मारते कम, घसीटते ज्यादा है तो कप्तान की चुप्पी में ही कई संदेश है। मतलब समझने वालों के लिए इशारा काफी है। होलिका दहन से लेकर रंग खेलने तक सभी जगह कप्तान ने स्पेशल टीम को गोपनीय तरीके से तैनात किया है जो शहर में शांति भंग करने वाले अपराधिक तत्वों पर नजर रखेंगे। नए तरीके से हो रही आमजन की सुरक्षा से होली में खलल डालने वालो की होली हवालात में मनने वाली है।

खाकी का खौफ हर क्रिमनल पर रहेगा और आम लोगो के सुरक्षा लिए पुलिस की विशेष टीम ट्वेन्टी फोर होउर्स तैनात रहेगी। पुलिस की चाक की चौबन्ध व्यवस्था से शहर के बिगड़ैल नवाबो की होली फार्म हाउस में मनने वाली है।कुछ टीमें ऐसी भी बनाई गई है जो रंग गुलाल लगाकर मोबाइल कैमरे के साथ घूम घूम कर शहर के हर चौक चौराहे पर सतर्क रहेगी।

5 पेटी का नजराना अब भरना पड़ेगा हर्जाना

 

पॉल्यूशन कंट्रोल करने वाले साहब इन दिनों जलवा बिखेर रहे हैं। खबरीलाल की माने तो सीमेंट गिट्टी को मिक्स करने वाले प्लांट को अनुमति देने के एवज में पर यूनिट से 5 पेटी का नजराना वसूला गया। अब प्लांट संचालन करने वालों से निगम हर्जाना भी वसूल रहा है। वैसे तो ये विभाग के अधिकारी पॉवर प्लांटों से निकलने वाली राख और धुंए का सौदा कर इंसानों के जीवन से खिलवाड़ करते रहे हैं।

सूत्र बताते हैं नए साहब के हर दस्तखत की फिक्स वैल्यू है तभी तो हर सिग्नेचर की रकम फिक्स है। अब बात निगम की बिना अनुमति के चल रहे प्लांटों की हो तो ये गोल्डन चांस कैसे छोड़ते। सो साहब ने पॉल्यूशन कंट्रोल से अनुमति जारी करने सिग्नेचर की बोली लगा दी और तय हुआ एक यूनिट 5 पेटी!

वैसे कहा तो यह भी जा रहा है रेत और गिट्टी खदान के पर्यावरणीय अनुमित के लिए भी साहब बदनाम है। तभी तो नदी में मानक अनुसार रेत न होने के बाद भी रेत निकालने की अनुमति देकर अपना काम बनाता तो….! की कहावत को चरितार्थ कर रहे हैं। साहब के उल्टे सीधे काम को देखकर विभागीय कर्मी भी परेशान हैं।

मंदिरा प्रेमियों की होली के रंग में भंग

कोरबा में होली का सुररू अभी शुरु ही नहीं हुआ था कि मंदिरा प्रेमियों की होली के रंग में भंग पड़ गया। अब मंदिरा प्रेमी रंग में भंग के लिए आबकारी विभाग को कोस रहे हैं। गले मिलने की बात हो या खुन्नस का मौका….होली हर हाल में होली है। कोई इस मौके को चूकना नहीं चहता। कोरबा वैसे भी रसूख वालों का जिला है, ईडी तक इसके रसूख का लोहा मान चुकी है।

होली में अगर अंगूर की बेटी का साथ ना मिला तो क्या मजा…। दरअसल कोरबा के सरकारी दुकानों में ब्रांडेड शराब का कोटा ही खत्म हो गया। और अंगूर की बेटी से दिल लगाने वाले शहर के मंदिरा प्रेमी हलकान हो रहे हैं। कुछ लोग तो आनलाइन आर्डर कर चुके हैं जो नहीं कर पाएं वो आबकारी अफसरों से मिन्नते कर रहे हैं….हुजूर कहीं एकधा पेटी दिला तो उनकी भी होली मन जाए।

तुम मुझे मौका दो….मैं तुम्हें मुफ्त बिजली दूंगा

छत्तीसगढ़ की राजधानी में रविवार का दिन खास रहा। आज आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ रायपुर पहुंचे थे। आम सभा हुई, मीडिया से भी मिले.. फिर कार्यकर्ता से संवाद भी हुआ। आम आदमी पार्टी नेता दिल्ली और पंजाब में मिली सफलता के बाद आज रायपुर पहुंचे थे उनके नेताओं को छत्तीसगढ़ के लोग सुनना चाहते थे।

मीडिया के सामने केवल दिल्ली और पंजाब माडल की बात होती रही, कांग्रेस बीजेपी पर निशाना भी साधा गया। मगर वो इससे क्या साबित करना चाहते हैं ये पब्लिक समझ नहीं पाई। केवल इतनी ही बात समझ में आई कि वो ईमानदारी की तमगा वाली पार्टी है और अगर उन्हें छत्तीसगढ़ का सिंहासन जनता सौंपती है तो वो सभी को मुफ्त की बिजली सप्लाई करेंगे। न किसानों की बात हुई न पिछड़ों आदिवासियों की। इसने जनता को निराश किया।

बकौल केजरीवाल तुम मुझे मौका दो….मैं तुम्हें मुफ्त बिजली दूंगा….। यानि आम आदमी पार्टी के पास दिल्ली मॉडल को छोड़ कर छत्तीसगढ़ के लिए कोई नया विजन हो, यह बात जनता के सामने नहीं आ पाई।

      ✍️अनिल द्विवेदी,ईश्वर चन्द्रा

Related Articles

Back to top button